Rahu Ketu Gochar 2023: राहु-केतु इन लोगों की जिंदगी में मचाएंगे हड़कंप, जीवन में होगी उथल-पुथल
Advertisement

Rahu Ketu Gochar 2023: राहु-केतु इन लोगों की जिंदगी में मचाएंगे हड़कंप, जीवन में होगी उथल-पुथल

Rahu Ketu Transit 2023: ज्योतिष शास्त्र में राहु और केतु को छाया ग्रह कहा गया है. ये ग्रह अगर किसी इंसान की कुंडली में अशुभ स्थिति में होते हैं तो काफी बुरे परिणाम प्रदान करते हैं. दोनों ग्रह इस साल राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं.

राहु केतु गोचर

Rahu Ketu Gochar Bad Affects: वैदिक ज्योतिष में जब भी कोई ग्रह या नक्षत्र अपनी चाल बदलता है या राशि परिवर्तन करता है तो इसका असर सभी 12 राशियों पर पड़ता है. इससे ग्रहों के शुभ स्थिति में होने पर काफी लाभ होता है. वहीं, अशुभ स्थिति में होने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष में राहु और केतु को ग्रह न मानकर छाया ग्रह की संज्ञा दी गई है. हालांकि, इन दोनों की अपनी कोई राशि नहीं होती है, लेकिन ये अन्य ग्रहों की तरह की फल प्रदान करते हैं. इनका असर अचानक होता है, इसलिए इनको मायावी या पापी ग्रह भी कहा जाता है. दोनों ग्रह हमेशा व्रकी चाल चलते हैं, इसलिए इनको एक राशि से दूसरे में गोचर करने के लिए डेढ़ साल का समय लगता है. राहु-केतु 30 अक्‍टूबर 2023 को मीन राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. इससे कुछ राशियों की जिंदगी में काफी परेशानियां आएंगी. 

मीन राशि

इन दोनों छाया ग्रहों का गोचर मीन राशि में होगा. ऐसे में हर निर्णय लेने से पहले सोच-समझकर चलना होगा. लोन लेते समय सावधानी बरतें, कर्ज चुकाने में दिक्कत आ सकती है. कारोबारियों के लिए भी यह समय अशुभ परिणाम देने वाला रहेगा.

वृष राशि

राहु-केतु गोचर कर वृषभ राशि के जातकों के जीवन में भूचाल ला सकते हैं. हर कदम पर परेशानियां शुरू हो सकती हैं. बेवजह की लंबी यात्रा करनी पड़ सकती है. फिजूल के खर्चों से घर का बजट बिगड़ेगा, इससे आर्थिक तंगी का शिकार होना पड़ सकता है. 

कन्या राशि

राहु-केतु गोचर कर कन्‍या राशि के जीवन में मुश्किलें पैदा करेंगे. हर क्षेत्र में संघर्ष की स्थिति रहेगी. कारोबारियों को व्यापार में मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ सकता है. कार्यस्थल में व्यवहार और वाणी में संयम रखें, सहयोगियों से रिश्‍ते खराब हो सकते हैं.

मेष राशि

राहु-केतु का गोचर मेष राशि के जातकों के शुभ नहीं रहने वाला है. इस दौरान इन लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. आर्थिक स्थिति पर नकारात्‍मक असर पड़ेगा. खर्चों में बढ़ोतरी होने से आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है. दांपत्य जीवन सही नहीं रहेगा. जीवनसाथी के साथ कलह की स्थिति पैदा हो सकती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news