Auspicious Plants for Home: घर में इन पौधों को लगाने से खुल जाती है किस्मत, मिलती है शनि देव की खास कृपा
Advertisement
trendingNow11435548

Auspicious Plants for Home: घर में इन पौधों को लगाने से खुल जाती है किस्मत, मिलती है शनि देव की खास कृपा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जो घर के लिए बेहद शुभ माने जाते हैं. इन्हें लगाने से सुख-समृद्धि आती है और उनका हम पर अच्छा प्रभाव भी पड़ता है. 

सांकेतिक तस्वीर
Lucky Plants For Home: वातावरण में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जा होती हैं, जो हम पर उसी अनुसार असर डालती हैं. वास्तु शास्त्र में इसे लेकर कई उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से आप दुष्प्रभावों से बच सकते हैं. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जो घर के लिए बेहद शुभ माने जाते हैं. इन्हें लगाने से सुख-समृद्धि आती है और उनका हम पर अच्छा प्रभाव भी पड़ता है. आइए आपको बताते हैं.
 
अश्वगंधा
 
इस पौधे को घर के बाहर लगाएं. इससे सारे वास्तु दोष दूर हो जाते हैं. आयुर्वेद में तो इसका इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है.
 
अशोक
 
अशोक का पेड़ लगाना घर के लिए बेहद शुभ होता है. इससे कई तरह के दोष खत्म हो जाते हैं. साथ ही अशुभ पौधों का बुरा असर भी समाप्त हो जाता है.
 
शमी
 
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इस पौधे की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. ज्योतिष में इसका संबंध शनि ग्रह से बताया गया है. इसको घर के मेन गेट के बाईं ओर लगाना चाहिए. इस पौधे से हमेशा घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता रहता है और रहने वालों के जीवन पर सकारात्मक असर पड़ता है.
 
श्वेतार्क
 
इस पौधे के फूल सफेद रंग के होते हैं. इसे अगर आप भगवान शिव की पूजा में इस्तेमाल करेंगे तो विशेष कृपा की प्राप्ति होगी. ज्योतिष के मुताबिक, इस पौधे को लगाने से गुप्त धन हासिल होता है. इसको घर के बाहर लगाने से शुभ फल मिलता है.
 
तुलसी
 

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत शुभ माना गया है. कहा जाता है कि इसमें धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है. यह एक औषधि भी है. इसे आंगन में लगाने और विधि-विधान से पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है. लेकिन ध्यान रखें कि इसको कभी घर के दक्षिण हिस्से में ना लगाएं. इसे पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news