Pitru Paksha 2023: पितरों को प्रसन्न करने के लिए बचे हैं कुछ ही दिन, इन अचूक उपायों को करने से घर में लगेगा धन भंडारौ
Advertisement
trendingNow11908254

Pitru Paksha 2023: पितरों को प्रसन्न करने के लिए बचे हैं कुछ ही दिन, इन अचूक उपायों को करने से घर में लगेगा धन भंडारौ

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष के बचे हुए दिनों में कुछ ऐसे उपाय किए जा सकते हैं जिससे व्यक्ति को धन-ऐश्वर्य की कोई कमी नहीं होती.  साथ ही पितरों का आशीर्वाद व्यक्ति पर बना रहता है. आइए विस्तार में जानें किन उपायों को अपनाने से पितरों को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाया जा सकता है. 

 

pitru paksha upay

Pitru Paksha Rules: भाद्रपद मास के पितृ पक्ष को अपने-अपने पितरों को याद कर उन्हें तर्पण और श्राद्ध करने के लिए जाना जाता है.  16 दिनों तक चलने वाले भाद्रपद मास के अब केवल कुछ दिन बचे हैं जो 14 अक्टूबर तक चलेगा.  बचे कुछ दिनों में अगर व्यक्ति पर किसी प्रकार का पितृ दोष की समस्या है तो वह इन अचूक उपायों से ना केवल दोष से मुक्ति पा सकता है बल्कि साल भर उसे धन वैभव की प्राप्ति होगी.  ऐसे में विस्तार में जानते हैं कि अगले कुछ दिनों में अपने पितरों को प्रसन्न करने के लिए कौन कौन से उपायों को अपनाना चाहिए!

अष्टमी तिथि के उपाय

- पितृपक्ष के आखिरी दिनों में माता लक्ष्मी को पूजा के समय खीर का भोग जरूर लगाना चाहिए.  साथ ही एक ब्राह्मण को भी भोग के रूप में खीर जरूर दें.  यह उपाय बहुत ही फलदायी है.  

- पितृपक्ष के आखिरी दिनों में किसी सुहागन महिला को भोजन कराना चाहिए.  इसके अलावा फल और अन्न का दान जरूर करना चाहिए.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितृपक्ष के आखिरी दिनों में लोटे में जल लेकर उसमे काला तिल डालकर दक्षिण दिशा में मुंह कर के सूर्यदेव को अर्घ्य दें.

- आज यानी सोमवार के दिन एकादशी तिथि का श्राद्ध रहेगा.  इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए इंदिरा एकादशी का व्रत रख सकते हैं.  अगर कोई व्रत नहीं रख पा रहा तो एकादशी के नियमों का पालन करते हुए इसकी कथा जरूर पढ़नी चाहिए.

- द्वादशी तिथि के उपाय

11 अक्टूबर के दिन द्वादशी तिथि का श्राद्ध रहेगा.  इस दिन साधु संन्यासियों व्यक्तियों का श्राद्ध करने का दिन होता है.  यही वजह है कि इस दिन साधु संन्यासियों को भोजन जरूर कराएं.

- त्रयोदशी तिथि का श्राद्ध
 
12 अक्टूबर का दिन त्रयोदशी तिथि का श्राद्ध है.  इस दिन के उपाय के लिए पितरों की मुक्ति की प्रार्थना करते हुए भगवान शिव को पंचामृत चढ़ाकर उनका अभिषेक करें.

- चतुर्दशी तिथि के उपाय

इस दिन अगर किसी की अकाल मृत्यु हुई हो तो उनका श्राद्ध इस दिन करें.  इस दिन व्यक्ति को किसी गाय, कुत्ते या फिर कौओं को भोजन कराना चाहिए.  इसके अलावा भोजन का अंश निकाल लें और सुनसान जगह पर छोड़ कर बिना देखे वापस आ जाएं.

- सर्व पितृ अमावस्या के दिन उपाय
 
इस दिन अपने अपने पितरों का ध्यान करना चाहिए साथ ही कम से कम एक ब्राह्मण को भोजन जरूर कराएं.  फिर शाम के समय एक दीपक जलाकर घर के बाहर दक्षिण दिशा में रखें.

दिवाली से पहले इन चीजों घर में रखने से चुंबक की तरह खिंची आएंगी धन की देवी, दोनों हाथों से बरसाएंगी अकूत पैसा!
 

पितृ पक्ष में काले तिल के इन उपायों से सात पुश्तों तक को मिलता है धन प्राप्ति का आशीर्वाद, पितरों को होती है मोक्ष की प्राप्ति
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news