Advertisement
trendingPhotos1389657
photoDetails1hindi

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन घर ले आएं इनमें से एक भी चीज, खुशियों से महकती रहेगी वैवाहिक जिंदगी

Karwa Chauth 2022 Best Gift Shopping: करवा चौथ व्रत 13 अक्टूबर 2022, गुरुवार को रखा जाएगा. करवा चौथ की ड्रेस, पूजा की थाली, सरगी से लेकर गिफ्ट खरीदने तक के लिए महिलाएं कई दिन पहले से तैयारी शुरू कर देती हैं. करवा चौथ पर पति अपनी पत्‍नी को और पत्‍नी अपने पति को भी गिफ्ट देते हैं. चूंकि करवा चौथ व्रत पति की लंबी उम्र और खुशहाल दांपत्‍य के लिए रखा जाता है. ऐसे में ज्‍योतिष में बताई गई कुछ शुभ चीजें करवा चौथ के दिन घर में लाना बहुत शुभ फल देती हैं. करवा चौथ के दिन ये चीजें घर में लाने से वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है और जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

1/5

बिछिया: भारतीय संस्‍कृति और धर्म में बिछिया को सुहागिन महिला का अहम श्रृंगार माना गया है. कह सकते हैं कि पैर में पहने जाने वाले बिछिया के बिना महिला का सोलह श्रृंगार अधूरा है. करवा चौथ के दिन चांदी की नई बिछिया खरीदकर पहनना बहुत शुभ होता है. पति की उम्र लंबी होती है. चाहें तो पति अपनी पत्‍नी को करवा चौथ के दिन बिछिया गिफ्ट में दे सकते हैं. ऐसा करने से दोनों का सौभाग्‍य बढ़ता है. 

2/5

रजनीगंधा का पौधा: वास्‍तु शास्‍त्र में रजनीगंधा के पौधे को वैवाहिक जीवन के लिए बहुत शुभ माना गया है. यह पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में मिठास घोलता है. करवा चौथ के दिन अपने घर में रजनीगंधा का पौधा ले आएं आपकी शादीशुदा जिंदगी में प्‍यार की बहार आ जाएगी. साथ ही धन-दौलत भी दिलाता है. 

3/5

कांच की लाल चूड़िया या ड्रेस: लाल रंग को हिंदू धर्म में सुहाग का रंग माना गया है. करवा चौथ के दिन लाल रंग की साड़ी, लहंगा, सूट और लाल चूड़ियां पहनना बहुत शुभ होता है. इससे नकारात्‍मक ऊर्जा नष्‍ट होती है और जीवन में उत्‍साह-खुशियां आती हैं. करवा चौथ के दिन कांच की लाल चूड़ी या ड्रेस ले आएं. 

4/5

मोरपंख: दांपत्‍य जीवन की परेश‍ानियां दूर करने के लिए ज्‍योतिष और वास्‍तु में मोरपंख के उपाय-टोटकों को बहुत कारगर बताया गया है. शास्‍त्रों के अनुसार करवा चौथ वाले दिन मोरपंख घर में ले आएं और इसे बेडरूम में या लिविंग रूम की दीवार पर ऐसी जगह लगाएं जहां पति-पत्‍नी की दिन में बार-बार नजर पड़े. ऐसा करने से पति-पत्‍नी के बीच प्‍यार बढ़ता है. 

5/5

ध्‍यान रखें कि करवा चौथ के दिन सफेद या काले रंग की कोई भी चीज ना तो खरीदें और ना ही पहनें. इसके अलावा इस दिन धारदार चीजें जैसे चाकू, कैंची, सुई आदि भी न खरीदें. ऐसा करना बहुत अशुभ होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़