Advertisement
photoDetails1hindi

Maa Lakshmi: इन चीजों में वास करती हैं मां लक्ष्मी, घर लाने से बरसने लगते हैं नोट

How to Impress Goddess Lakshmi: मां लक्ष्मी जिस घर में निवास करती हैं, उस घर में हमेशा बरकत, खुशहाली और सुख-समृद्धि बने रहती है. ऐसे में लोग उनकी कृपा पाने के लिए विभिन्न तरह के उपाय करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिनमें मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. जो इंसान इन चीजों को घर में लाकर पूरे सम्मान के साथ रखते हैं तो उसे मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है. 

1/5

गाय में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. इनके गोबर से बने उपलों का इस्तेमाल पूजा के समय हवन के लिए किया जाता है. ऐसे में जब भी पूजा करें तो उपलों का इस्तेमाल करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

 

2/5

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी पवित्र और शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसमें भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी भी वास करती हैं. ऐसे में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी का पौधा लाकर सुबह-शाम उसकी पूजा करें.

3/5

पौराणिक कथाओं के अनुसार, मां लक्ष्मी शंख से अवतरित हुई थीं. इसलिए शंख में उनका वास माना जाता है. वहीं, भगवान विष्णु को भी शंख प्रिय है. ऐसे में अगर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो घर में शंख रखें.

4/5

मां लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजित हैं. यह फूल मां को अति प्रिय है. ऐसे में जब भी मां लक्ष्मी की पूजा करें तो कमल के फूल को अर्पित करें. ऐसा माना जाता है, जिन लोगों के घर में कमल के फूल लगे होते हैं, वहां मां लक्ष्मी वास करने आती हैं. 

5/5

नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है. श्री का अर्थ लक्ष्मी होता है. इसके नारियल को लक्ष्मी का फल कहा जाता है. मां लक्ष्मी की पूजा करते समय नारियल को रखें. इससे मां की कृपा प्राप्त होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़