Panchak February 2023: सोमवार 20 फरवरी से लग रहे हैं पंचक, अगले 5 दिन भूलकर भी न करें ये 4 काम वरना हो जाएंगे बर्बाद
Advertisement
trendingNow11577353

Panchak February 2023: सोमवार 20 फरवरी से लग रहे हैं पंचक, अगले 5 दिन भूलकर भी न करें ये 4 काम वरना हो जाएंगे बर्बाद

Inauspicious time in February: सोमवार से इस महीने का पंचक समय शुरू हो रहा है. इस दौरान अगले 5 दिनों तक अशुभ समय रहेगा, जिसमें 4 काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए वरना परिवार बर्बाद होते देर नहीं लगेगी. 

Panchak February 2023: सोमवार 20 फरवरी से लग रहे हैं पंचक, अगले 5 दिन भूलकर भी न करें ये 4 काम वरना हो जाएंगे बर्बाद

Panchak February 2023 Dates: सनातन धर्म में कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से पहले शुभ या अशुभ मुहूर्त जरूर देखा जाता है. कहते हैं कि अगर कोई कार्य शुभ मुहूर्त में शुरू किया जाए तो वह कार्य हर हाल में सिद्ध होता है. यही वजह है कि श्राद्ध या अन्य अशुभ समय में लोग किसी भी तरह के मांगलिक कार्य को करने से बचते हैं. हिंदू पंचांग की बात करें हर महीने में 5 दिन ऐसे जरूर आते हैं, जिसमें किसी भी तरह के शुभ या मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. इन्हीं 5 दिनों को पंचक के नाम से जाना जाता है. अब 20 फरवरी से ये पंचक फिर लग रहे हैं. ऐसे में आपको अगले 5 दिन ये काम बिल्कुल नहीं करने चाहिए वरना आपको इसका बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है. 

राज पंचक के दौरान क्या न करें काम

जब पंचक (Panchak February 2023) लगते हैं तो लकड़ी से जुड़े कई कार्यों को करने की मनाही होती है. इसलिए आप भी इस दौरान लकड़ी जलाने, इकट्ठा करने या सूखी घास को जलाने से बचें. ऐसा करने से घर में संकट आता है. 

पंचक के दौरान  चारपाई बनाना शास्त्रों के खिलाफ माना गया है. कहा जाता है कि इस अशुभ समय में चारपाई बनाने से इंसान भविष्य में मुश्किलों में पड़ सकता है. उसे कोई गंभीर रोग लग सकता है, जिसके चलते वह चारपाई में पड़ा रह सकता है.

जब पंचक (Panchak February 2023) लगे हों तो दक्षिण दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि यह मृत्यु के देवता यम की दिशा होती है. लिहाजा पंचक काल में इस दिशा में जाने से बचना चाहिए. अगर मजबूरी में जाना भी पड़े तो दही खाकर ही घर से निकलना चाहिए. 

पंचक काल (Panchak February 2023) के दौरान घर की नई छत नहीं बनवानी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से घर के लोगों के बीच तकरार बढ़ती है, जिससे धन की हानि होती है और परिवार में झगड़ा बढ़ता है. लिहाजा कोशिश करें कि यह अशुभ समय निकल जाने के बाद ही आप इस कार्य को शुरू करवाएं. 

कब से कब तक रहेगा पंचक?

हिंदू पंचाग के मुताबिक इस महीने के पंचक (Panchak February 2023) 20 फरवरी को सुबह 1 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर 24 फरवरी, शुक्रवार को सुबह 3 बजकर 44 मिनट पर खत्म होंगे. सोमवार के दिन शुरू होने की वजह से इसे राज पंचक कहा जाएगा. इस दौरान आपको नए कार्य शुरू करने से बचना होगा. हालांकि पहले से चल रहे कार्यों को करने में कोई बाधा नहीं रहेगी और उन्हें आप आराम से कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news