New Year 2023: नए साल पर ऐसे पाएं मां लक्ष्मी की कृपा, घर से बाहर निकाल करें ये पुराना सामान
Advertisement
trendingNow11454169

New Year 2023: नए साल पर ऐसे पाएं मां लक्ष्मी की कृपा, घर से बाहर निकाल करें ये पुराना सामान

Maa Lakshmi: हर व्यक्ति चाहता है कि उस पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. इसके लिए हर संभव प्रत्यन करता है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में नए साल पर भी कुछ उपाय बताए हैं. इन्हें करने से सालभर धन की देवी मेहरबान रहेंगी.

 

फाइल फोटो

Happy New Year 2023: नया साल शुरू होने में अभी एक महीना बाकी है. लेकिन नए साल को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा. हर कोई चाहता है कि नए साल की शुरुआत अच्छी हो, ताकि उनका पूरा साल हंसते-खेलते कट जाए. इसके लिए नए साल की शुरुआत देवी-देवताओं की पूजा के साथ की जाए तो अच्छा होता है. भगवान के आशीर्वाद के साथ ये शुरुआत सालभर आने वाली सभी समस्याओं को दूर भगाती है. 

ज्योतिष शास्त्र में नए साल पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी ऐसी जगह ही वास करती हैं, जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है. ऐसे में नए साल की शुरुआत से पहले अगर आप भी चाहते हैं कि आप पर धन की देवी मेहरबान रहें, तो घर की साफ-सफाई के दौरान इन चीजों को घर से बाहर निकाल करें. 

खराब घड़ी

अक्सर लोग घर में खराब चीजों को संभालकर रख लेते हैं कि समय रहते उसे सही करावा कर फिर से इस्तेमाल कर लेंगे. लेकिन वास्तु शास्त्र में इसे गलत माना गया है. खराब घड़ी में इन्हीं में शामिल है. कहते हैं कि ये नकारात्मकता  ऊर्जा का संचार करती है. घर में बंद घड़ी को रखना शुभ नहीं माना जाता. ऐसे में नए साल की शुरुआत अशुभ चीजों का साथ भूलकर भी न करें. 

टूटा-फूटा फर्नीचर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखा टूटा-फूटा फर्नीचर जैसे मेज, सोफा और कुर्सी आदि को काफी लंबे समय तक घर में नहीं रखना चाहिए. अगर आप नए साल से पहले घर की सफाई कर रहे हैं, तो इसे बाहर निकाल दें. खराब फर्नीचर घर में दु्र्भाग्य लाता है. ऐसे में घर में रखा फर्नीचर सही स्थिति में होना चाहिए. 

पुराने जूते-चप्पल 

ज्योतिष शास्त्र में चप्पलों का संबंध शनि देव से बताया जाता है. वास्तु शास्त्र में घर में पुराने जूते-चप्पल रखना अशुभ माना गया है. ये कंगाली और दरिद्रता का कारण बनते हैं. ऐसे में नए साल पर इन्हें भी निकाल बाहर फेंक दें. नए साल से पहले घधर में मौजूद सभी ऐसी चीजें हटा दें जो मां लक्ष्मी के आगमन को रोकती हैं. 

खंडित मूर्तियां

अक्सर घरों में देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति भी रखी मिल जाती है. कई बार लोग उन्हें मंदिर से तो हटा देते हैं, लेकिन घर में किसी दूसरे कॉर्नर में संभाल कर रख देते हैं. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में घर में भगवान की खंडित मूर्तियां रखना अशुभ माना गया है. नए साल पर टूटी फूटी मूर्तियों को उठाकर फेंक दें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news