Neem Remedies: नीम के इन उपायों से दूर करें कुंडली में शनि, राहु-केतु दोष, सुख-समृद्धि में भी होगी वृद्धि
Advertisement

Neem Remedies: नीम के इन उपायों से दूर करें कुंडली में शनि, राहु-केतु दोष, सुख-समृद्धि में भी होगी वृद्धि

Uses of Neem: नीम का संबंध उत्तरा भाद्रपद से है. ज्योतिष शास्त्र में नीम के पेड़ का बहुत अधिक महत्व बताया गया है. इसके इस्तेमाल से मानव जीवन की कई तरह के समस्याओं को दूर किया जा सकता है. ऐसी मान्यता है कि नीम के पेड़ में मां दुर्गा का वास होता है. 

नीम के उपाय

Neem ke Upay: नीम के पेड़ का उपयोग कई तरह के धार्मिक कार्य और ज्योतिषीय समाधानों में किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इसका इस्तेमाल ग्रहों को शांत करने के लिए भी किया जाता है. खासकर अगर कुंडली में शनि, राहु, केतु और मंगल दोष है तो इनकी शांति के लिए यह काफी प्रभावशाली है. इसके अलावा नीम से उपाय कर सुख, समृद्धि और सौभाग्य में वृद्धि की जा सकती है.

शनि की दशा

किसी जातक की कुंडली में अगर शनि दोष है तो इसको दूर करने के लिए नीम का उपाय काफी कारगर माना जाता है. घर के बाहर नीम का पेड़ लगाने से कुंडली में शनि की दशा ठीक होती है. वहीं, नीम की लकड़ी से हवन करने से शनिदेव की कृपा बने रहती है.

मंगल दोष 

किसी जातक की कुंडली में अगर मंगल दोष है तो नीम से उपाय किए जा सकते हैं. इसकी रोजाना पूजा करने से काफी फायदा मिलता है. मंगलवार के दिन नीम के पेड़ पर जल चढ़ाने और चमेली के तेल का दीपक जलाने से मंगल दोष से निजात मिलती है.

नकारात्मक ऊर्जा 

घर में अगर निगेटिव एनर्जी हो तो इंसान को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर चाहते हैं कि घर से नकारात्मक ऊर्जा का खात्मा हो और पॉजीटिव एनर्जी का संचार हो तो घर के बाहर नीम का पेड़ लगाएं.

पूजा 

कारोबार से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी नीम काफी फायदेमंद माना जाता है. रोजाना सुबह स्नान करने के बाद नीम की विधिपूर्वक पूजा करें. ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और व्यापार से जुड़ी परेशानी दूर होती हैं.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news