नीम करौली बाबा को कोच से उतारने पर हुआ चमत्‍कार, तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं चली ट्रेन
Advertisement

नीम करौली बाबा को कोच से उतारने पर हुआ चमत्‍कार, तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं चली ट्रेन

Neem Karoli Baba Train Story: नीम करौली बाबा ने अपने जीवनकाल में कई ऐसे चमत्‍कार किए जो आज भी लोगों को सोचने पर मजबूर कर देते हैं. ऐसा ही ट्रेन से जुड़ा एक चमत्‍कार आज जानते हैं. 

फाइल फोटो

Neem Karoli Baba Miracles Hindi: भारत के महान संतों में से एक नीम करौली बाबा के भक्‍त दुनिया भर में हैं. नीम करौली बाबा के आशीर्वाद से कई लोगों का जीवन संवरा है. लोगों को नई दिशा मिली है. इसमें फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग, एप्‍पल के को-फाउंडर स्‍टीव जॉब्‍स, भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली आदि शामिल हैं. नीम करौली बाबा की जीवन बदल देने वाली बातों के साथ-साथ उनके चमत्‍कार भी बेहद लोकप्रिय हैं. आज हम ट्रेन से जुड़े एक ऐसे चमत्‍कार की बात करते हैं, जिसने रेल्‍वे स्‍टॉफ को अपनी गलती मानने और नीम करौली बाबा को मनाने पर मजबूर कर दिया था. 

'मिरेकल ऑफ लव' में था जिक्र 

नीम करोली बाबा की ट्रेन से जुड़े चमत्‍कार वाली कहानी काफी लोकप्रिय है. लेखक राम दास की किताब 'Miracle Of Love' में इस चमत्‍कार का जिक्र है. एक बार नीम करोली बाबा ट्रेन में बिना टिकट सवार हो गए, तब टीटी ने ट्रेन को रोककर नीम करौली बाबा से ट्रेन से उतरने के लिए कहा. बाबा को ट्रेन से उतरना पड़ा लेकिन उनके ट्रेन से उतरने के बाद जब ट्रेन को रवाना करने कोशिश की गई तो ट्रेन हिली तक नहीं. ड्राइवर से लेकर रेलवे स्‍टाफ ने काफी कोशिशें कीं लेकिन ट्रेन आगे ही नहीं बढ़ रही थी. 

तब किसी अधिकारी को टीटी ने नीम करोली बाबा वाली बताई. इसके बाद लोग बाबा को तलाशने में जुट गए और फिर उन्‍हें ट्रेन में फिर से बैठने का आग्रह किया. कुछ देर बाद बाबा मान गए और हंसते हुए फिर से कोच में बैठ गए. साथ ही ट्रेन के ड्राइवर को ट्रेन आगे बढ़ाने का आशीर्वाद दिया. इसके बाद ट्रेन चल पड़ी. बाद में रेलवे ने फर्रुखाबाद के नीम करौली गांव में रेलवे स्टेशन बनवाया. चूंकि  बाबा काफी समय तक नीम करौली गांव में रहे थे इसलिए बाबा को नीम करौली बाबा के नाम से जाना जाने लगा.

आज भी उत्‍तराखंड के कैंची धाम आश्रम के अलावा नीम करौली गांव में भी बाबा का आश्रम है. साथ ही वृंदावन, ऋषिकेश, शिमला, भूमिआधार, हनुमानगढ़ी और दिल्ली-मुंबई में भी नीम करोली बाबा के आश्रम हैं. नीम करौली बाबा को भगवान हनुमान का अवतार माना जाता है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news