तनाव और ओवरथिंकिंग से हैं परेशान? नीम करौली बाबा के ये मूलमंत्र दिलाएंगे तुरंत निजात
Advertisement
trendingNow11715926

तनाव और ओवरथिंकिंग से हैं परेशान? नीम करौली बाबा के ये मूलमंत्र दिलाएंगे तुरंत निजात

Neem Karoli Baba Tips: महान संत नीम करोली बाबा के बताए कुछ सूत्र इतने काम के हैं, जो तनाव को झट से दूर कर सकते हैं. साथ ही जीवन को सुख-शांति और समृद्धि से भरपूर कर देंगे. 

फाइल फोटो

Neem Karoli Baba Success Tips: हनुमान जी के अवतार माने जाने वाले नीम करोली बाबा के शिष्‍य देश-दुनिया में फैले हुए हैं. नीम करोली बाबा के शिष्‍यों में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग और एप्‍पल के को-फाउंडर स्‍टीव जॉब्‍स जैसे दिग्‍गज शामिल भी हैं. माना जाता है कि नीम करोली बाबा के कैंची धाम आश्रम में जो कोई भी आता है, वह कभी खाली हाथ नहीं लौटता है. नीम करोली बाबा के चमत्‍कारों के किस्‍से भी खूब मशहूर हैं. हालांकि नीम करोली बाबा अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनकी बताई बातें आज भी लोगों को जीने की राह दिखा रही हैं. लोग अपने जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों से निजात पाने के लिए आज भी नीम करोली बाबा के दर पर जाते हैं. 

तनाव से निजात पाने के लिए अपनाएं करोली बाबा की ये बातें 

नीम करोली बाबा ने जीवन की तमाम समस्‍याओं से निजात पाने के तरीके बताए हैं. आजकल की जो लाइफस्‍टाइल है उसने हर किसी को तनाव और ओवरथिंकिंग का शिकार बना दिया है. ऐसे में नीम करोली बाबा की बताई गई कुछ बातें अपनाएं जो आपको तुरंत राहत देंगी. 

ईश्वर पर भरोसा: तनाव की बड़ी वजह है अपनी मौजूदों स्थिति से खुश ना रहने की आदत और हमेशा जो है उसका आनंद लेने की बजाय दूसरी चीजों के पीछे भागना. बाबा नीम करोली कहते हैं कि बड़े सपने देखें, लक्ष्‍य तय करें और ईश्‍वर पर पूरा भरोसा करें, आपको सफलता जरूर मिलेगी. साथ ही जीवन की समस्‍याओं से घबराएं नहीं, ईश्‍वर पर भरोसा रखें, मुश्किल वक्‍त भी जल्‍द ही टल जाएगा. 

अपने कर्म करते रहें: नीम करोली बाबा कहते हैं कि हमेशा अपना कर्म करते रहें. कभी सफलता-असफलता के बारे में ना सोचें. यदि आपके मनमुताबिक फल ना मिले तो भी निराश ना हों और प्रयास करते रहें. क्‍योंकि जब हमारी मर्जी का फल ना मिले तो ईश्‍वर की मर्जी समझकर उसे अपना लें. भगवान जो करते हैं, उसी में सभी की भलाई होती है. 

चिंता नहीं चिंतन करें: जीवन में कोई समस्‍या आए तो उसे लेकर चिंता में ना डूब जाएं, बल्कि उस समस्‍या से बाहर निकलने का तरीका सोचें. जब समस्‍या के सारे पहलुओं पर अच्‍छी तरह चिंतन करके उससे बाहर निकलने का रास्‍ता खोजेंगे और जरूर सफलता मिलेगी. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों ऐपर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news