Maa Lakshmi: इन उपायों से झटपट प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, छू भी नहीं पाती आर्थिक तंगी
Advertisement
trendingNow11888134

Maa Lakshmi: इन उपायों से झटपट प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, छू भी नहीं पाती आर्थिक तंगी

Ways to Attract Goddess Lakshmi: पैसा किसको पसंद नहीं होता है. हर कोई चाहता है कि उसके घर में धन-धान्य की कोई कमी न हो. इसके लिए इंसान मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ और विभिन्न उपाय करता है.

मां लक्ष्मी

How to Worship Lakshmi for Wealth: मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास हो, वहां हमेशा बरकत बने रहती है. पैसों की कभी कमी नहीं रहती है और जीवन खुशहाल बीतता है. इस वजह से हर इंसान मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहता है. इसके लिए वह मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ और विभिन्न तरह के उपायों का सहारा लेता है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं. 

स्फटिक यंत्र

बाजार से स्फटिक के श्री यंत्र खरीदकर घर लाएं और इसे निशीथ काल में पंचामृत और गंगाजल से स्नान कराने के बाद धूप नैवेद्य चढ़ाएं और मां लक्ष्मी के मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही जो लोग सदैव मधुर बोलते हैं, अपने काम को समय पर करते हैं, इंद्रियों पर नियंत्रण रखते हैं और कभी क्रोध न करते हुए ईश्वर भक्ति में लीन रहते हैं तो उनके घरों में माता लक्ष्मी निवास करती हैं.

कमल गट्टे की माला

कमल गट्टे की माला खरीद लें और उसी माला से लक्ष्मी जी का जाप करें. नित्य समय न मिले तो प्रत्येक शुक्रवार को ही कर लें तो लक्ष्मी माता आपसे प्रसन्न रहेंगी. जिनके घरों में घर में सुबह-शाम को भगवान की आरती होती है, दीपक जलता है, उनसे माता लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं, कभी भी वहां से नहीं जाती हैं.

गाय

जो ग्रहणी गाय के प्रति श्रद्धा रखती हैं और भोजन बनाते समय भोग निकालती हैं तथा कभी-कभी हरे चारे का प्रबंध करती हैं तो गाय के माध्यम से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. जिन घरों में अनाज का सम्मान नहीं होता और रोज भोजन की थाली में कुछ अंश छोड़ दिया जाता है और यह प्रक्रिया लगातार जारी है तो वहां से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं और फिर लक्ष्मी जी भी नहीं रुकती हैं.

आरती

जिस घर में सभी लोग मिलकर नित्य आरती और भजन करते हैं तो वहां पर कभी भी आर्थिक रूप से समस्या नहीं आती है. जिस घर के रहने वाले अपने पैरों की एड़ी और पंजे साफ रखते हैं, उनकी केयर करते हैं तो वहां के मुखिया का जॉब में प्रमोशन होता है, आर्थिक समृद्धि प्राप्त होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news