Shakun Shastra: घर से निकलते ही दिख जाएं ये पक्षी तो समझो कामयाबी की गारंटी!
Advertisement

Shakun Shastra: घर से निकलते ही दिख जाएं ये पक्षी तो समझो कामयाबी की गारंटी!

Shakun Shastra Meaning: शकुन शास्त्र के अनुसार सूक्ष्म गतिविधो के आधार पर हम आसानी से भविष्य का आकलन कर सकते है. ये ज्योतिष का एक हिस्सा है. इसके तहत घर से निकलते ही कुछ पक्षियों का दिखना काम में सफलता और विजय का प्रतीक माना जाता है.

सांकेतिक तस्वीर

Shakun Shastra and bird watching: प्राचीन भारतीय ज्ञान-विज्ञान की तुलना किसी से नहीं हो सकती है. पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक भविष्य का हाल जानने के साथ मनुष्यों का जीवन आसान बनाने के लिए ज्योतिष शास्त्र का उदय हुआ. इसी कड़ी में बात शकुन शास्त्र की, जिसके जरिए उन अकस्मात घटनाओं को पढ़ने का काम किया जाता है जो हमारे आसपास घटती हैं और कुछ खास संकेत देती है. 

इन पक्षियों का दिखना शुभ

दरअसल हमारे आसपास के जीव-जंतुओं की गतिविधियों से जुड़े शास्त्र को शकुन शास्त्र कहते हैं जो भविष्य के पूर्वानुमान और आकलन के आधार पर हमें संकेत देता है. इस हिसाब से पशु-पक्षियों को भी शुभ और अशुभ माना जाता है. ऐसे में अगर घर से निकलते समय यदि सामने की ओर या रास्ता पार करते हुए तोता, मोर, नीलकंठ, सफेद कबूतर, गौरेया अथवा मैना पक्षी दिख जाएं तो यह एक शुभ संकेत होता है.

दर्शन का फल

इन पक्षियों का दिखना ये बताता है कि आपको अपने कार्य में हर हाल में सफलता मिलेगी और सफलता की नई ऊंचाईयों को छुएंगे. इसी तरह यदि एकदम सुबह आपको तोता, मोर अथवा नीलकंठ का दर्शन हो तो इसे भी शुभ माना गया है. सुबह-सुबह इन पक्षियों के दर्शन होना व्यक्ति के पूरा दिन अच्छा बीतने का संकेत देता है. चिड़िया या गौरेया का घर में आना या घोंसला बनाना शुभ माना गया है. अगर आपको भी सुबह-सुबह चिड़ियों की चहल-पहल सुनाई दे तो यह अच्छा संकेत हैं. घर में अगर ये चहचहाना सुनाई दे तो माना जाता है कि घर में खुशियां आने वाली हैं.

 

कामयाबी की गारंटी!

इसी तरह से शकुन शास्त्र के अनुसार यदि आप किसी खास काम से जा रहे हैं और रास्ते में कोई कौआ, चील या फिर बाज मांस का टुकड़ा ले जाते हुए दिखे तो आपको 100% कामयाबी मिलेगी. यही नहीं अगर ये पक्षी अपनी चोंच में दबा वो मांस का टुकड़ा आपके आगे गिरा दें तो इसका अर्थ हैं कि आपको अपनी उम्मीद से बहुत ज्यादा कामयाबी मिलेगी. सुबह के समय मुर्गे की बांग सुनाई देना भी शुभ माना जाता है. हालांकि अब ऐसा केवल गांवों में संभव लगता है. 

 

क्या है शकुन शास्त्र?

शकुन शास्त्र के अनुसार सूक्ष्म गतिविधो के आधार पर हम आसानी से भविष्य का आकलन कर सकते है. ये ज्योतिष का एक हिस्सा है. इसी तरह सामुद्रिक शास्त्र में भी कुछ ऐसे गुप्त रहस्यों का वर्णन मिलता है जो भविष्य की घटनाओं को समझने में सहायक सिद्ध होता है. तो देखा आपने कि ज्योतिष का दायरा कितना व्यापक है कि उसका अनुमान लगाना आसान नहीं है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news