Chandra Grahan 2022 Live: भारत में खत्म हुआ 'सुपरमून', जानें ग्रहण के बाद तुरंत क्या करना चाहिए
Advertisement

Chandra Grahan 2022 Live: भारत में खत्म हुआ 'सुपरमून', जानें ग्रहण के बाद तुरंत क्या करना चाहिए

Chandra Grahan Timing Live Updates: सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण खत्म होने वाला है. देश के कई हिस्सों में इसे पूर्ण रूप से तो कई जगहों पर आंशिक रूप से देखा गया है. बता दें कि ज्योतिष अनुसार ऐसा चंद्र ग्रहण अह 3 साल बाद देखने को मिलेगा.

 

फाइल फोटो
LIVE Blog

Lunar Eclipse Timing 2022 Live Updates: साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग चुका है. चंद्र ग्रहण देश के कई शहरों ईटानगर, रांची, गुवाहाटी, दिल्‍ली, मुंबई, पटना, नोएडा आदि में दिखाई देगा, लेकिन सबसे पहले इसे अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में देखा जा चुका है. बता दें कि चंद्र ग्रहण कुछ जगहों पर स्‍पष्‍ट दिखाई देगा, तो वहीं कुछ जगह पर आंशिक दिखाई देगा. धर्म और ज्‍योतिष में चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण की घटना को अशुभ माना गया है. इसका प्रभाव सभी राशि के जातकों के जीवन पर देखने को मिलेगा. इस दौरान ज्योतिष शास्त्र में बहुत से कार्यों को न करने की मनाही है. 

08 November 2022
18:11 PM

चंद्र ग्रहण के तुरंत बाद करें ये काम

- ग्रहण के बाद घर का शुद्धिकरण किया जाता है. घर के हर कोने में गंगाजल का छिड़काव करें. इससे ग्रहण के दुष्प्रभावों का असर खत्म हो जाता है. 

- ग्रहण के बाद स्नान जरूर करें. इससे सभी प्रकार के दुष्प्रभाव दूर होते हैं. इस दौरान पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें. साथ ही, नए और साफ कपड़े पहनें. 

- जल में तुलसी के पत्ते डालकर ग्रहण करना चाहिए. 

18:08 PM

भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें 

ग्रहण के दौरान भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें. बता दें कि भगवान शिव के मस्तक पर चंद्रमा विद्यमान है. और जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में होता है, उन्हें चंद्र ग्रहण के दौरान भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना चाहिए. निश्चित रूप से चंद्रमा की स्थिति अच्छी हो जाएगी.

17:51 PM

ग्रहण के बाद करें इन चीजों का दान

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को बेहद अशुभ घटना माना गया है. कहते हैं कि ग्रहण के बाद अपने हाथों से कुछ चीजों का जान करना चाहिए. इस दौरान दूध, चावल, बूरा और अन्य सफेद खाद्य पदार्थों का दान करने से लाभ होता है. 

17:39 PM

कोलकता समेत इन शहरों में भी दिखना शुरू हुआ चंद्र ग्रहण

भारत में चंद्र ग्रहण कई शहरों में दिखना शुरू हो चुका है. कोलकता, भोपाल और जयपुर में भी दिखना शुरू हो चुका है. कुछ ही देर में भारत के अन्य इलाओं अहमदाबाद, मुंबई आदि में भी दिखाई देने लगेगा.

17:33 PM

Chandra Grahan Tulsi Tips: चंद्र ग्रहण के बाद एकदम से पूजा-पाठ से जुड़ी किसी भी चीज को हाथ नहीं लगना चाहिए. खासतौर से तुलसी के पौधे को. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे में जल अर्पित करने के बाद ही उसे छुना चाहिए. लेकिन अगर शाम न हुई हो तो ही उसमें जल अर्पित करें. वरना अगले दिन ही तुलसी के पौधे को हाथ लगाएं.

17:13 PM

चंद्र ग्रहण में की जाने वाली स्तुति

सोऽसौ वज्रधरो देव आदित्यानां प्रयत्नतः।, सहस्रनयनःशक्रो ग्रहपीडां व्यपोहतु।।

चतुःशृङ्गः सप्तहस्तः त्रिपादो मेषवाहनः।, अग्निश्चन्द्रोपरागोत्थां ग्रहपीडां व्यपोहतु।

यः कर्मसाक्षी लोकानां धर्मो महिषवाहनः।, यमश्चन्द्रोपरागोत्थां ग्रहपीडां व्यपोहतु।।

रक्षोगणाधिपः साक्षात्प्रलयानलसन्निभः।, खड्गचर्मातिकायश्च रक्ष पीडां व्यपोहतु।।

नागपाशधरो देवः सदा मकरवाहनः।, वरुणोम्बुपतिः साक्षाग्रहपीडां व्यपोहतु।।

प्राणरूपो हि लोकानां चारुकृष्णमृगप्रियः।, वायुश्चन्द्रोपरागोत्थग्रहपीडां व्यपोहतु।।

योऽसौ निधिपतिर्देवः खड्गशूलगदाधरः|, चन्द्रोपरागकलुषं धनदोऽत्र व्यपोहतु।।

त्रैलोक्ये यानि भूतानि स्थावरनाणि चराणि च ।, ब्रह्मार्कविष्णुयुक्तानि तानि पापं दहन्तु मे ।।

17:00 PM

ग्रहण के दौरान न करें भोजन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण के दौरान बहुत से कार्यों की मनाही होती है. शास्त्रों में कहा गया है कि ग्रहण के दौरान खाना-पीना वर्जित होता है. इस समय सिर्फ एक स्थान पर बैठकर भगवान का स्मरण करना चाहिए. इस दौरान मंत्र जाप और स्तुति पाठ करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और ग्रहण के प्रभाव को दूर किया जा सकता है. 

16:51 PM

भारत में इन जगहों पर दिखाई देगा पूर्ण चंद्र ग्रहण

कोलकाता     शाम 4:52 पर
पटना            शाम 5:00 बजे
रांची             शाम 5:03 पर
भुवनेश्वर       शाम 5:05 पर
ईटानगर       शाम 4:23 पर
कटक          शाम 5:05 पर

16:45 PM

पूर्ण चंद्र ग्रहण के लिए करना होगा 3 साल का इंतजार

बता दें कि इस बार के चंद्र ग्रहण को वैज्ञानिक एक दुर्लभ घटना मान रहे हैं. ऐसा मानने का पहला कारण ग्रहण के दौरान चंद्रमा के लाल रंग का होना है. इसी कारण इसे ब्लड मून के नाम से भी जाना जा रहा है. इसके अलावा ये साल का आखिरी ग्रहण है. इसके बाद इस साल कोई और ग्रहण दिखाई नहीं देगा. नासा के मुताबिक इस तरह का पूर्ण चंद्र ग्रहण साल 2025 में देखने को मिलेगा. 

16:29 PM

भारत में इस जगह सबसे पहले दिखा चंद्र ग्रहण- साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में दिखाई दिया है. शाम 4 बजकर 23 मिनट से पूर्ण चंद्र ग्रहण की शुरुआत हो गई है. इसके बाद कोलकता, पटना, रांची, भुवनेश्वर, कटक में भी दिखेगा.

15:56 PM

Chandra Grahan Good Effect On Zodiac Sign: 

तुला राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुला राशि शनि देव की प्रिय राशियों में से एक है. इस राशि में शनि देव उच्च के होते हैं. ज्योतिष अनुसार चंद्र ग्रहण का इस राशि के जातकों पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस दौरान इन जातकों के जीवन की टेंशन कम होगी. नौकरी और बिजनेस में सफलता हाथ लगेगी. इस दौरान उन्नति के योग बन रहे हैं. साझेदारी का व्यापार कर रहे लोगों को जबरदस्त लाभ होगा. 

मकर राशि- इस राशि के स्वामी शनि ग्रह हैं. इसलिए चंद्र ग्रहण का प्रभाव इस राशि के जातकों पर नहीं पड़ेगा. घर में इस दौरान कोई संपत्ति खरीदने के योग बन सकते हैं. नौकरी में तरक्की या प्रमोशन मिल सकता है. इस दौरान कई रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे. ये समय आपके लिए बहुत अनुकूल रहेगा. इस दौरान धैर्य रखें इसी से व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलेगी. 

कुंभ राशि- इस राशि के स्वामी ग्रह शनि देव है. ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है. धन प्राप्ति के नए मार्ग बनेंगे. व्यापारियों के लिए भी ये समय अनुकूल साबित होगा. लंबे समय से अटके हुए कामों में भी आपको सफलता मिल सकती है. 

15:56 PM

ग्रहण के दौरान न करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को लेकर कई बातों का जिक्र किया गया है. कहते हैं कि ग्रहण के समय कुछ कार्य बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए. इस दौरान किसी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए. ग्रहण के दौरान व्यक्ति को सोने, नाखून और बाल काटने से बचना चाहिए. साथ ही, इस समय बाल काटने, नुकीली चीजों के इस्तेमाल से भी बचें. 

15:41 PM

Chandra Grahan Mantra: चंद्र ग्रहण के दौरान इन मंत्रों का जाप करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

ग्रहण के दौरान करें इन मंत्रों का जाप

1. ऊँ इन्द्राय नमः
2. ऊँ अग्नये नमः
3. ऊँ सोमाय नमः
4. ऊँ त्वष्ट्राय नमः
5. ऊँ रुद्राय नमः
6 . ऊँ पूखनाय नमः
7. ऊँ विष्णुवे नमः
8. ऊँ अश्विनीये नमः
9. ऊँ मित्रावरूणाय नमः
10. ऊँ अंगीरसाय नमः

15:28 PM

Chandra Grahan Totke: चंद्र ग्रहण के दौरान धन प्राप्ति और सुख समृद्धि की प्राप्ति के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ टोटकों के बारे में बताया गया है. जानें

- पैसों की तंगी दूर करने के लिए आज एक ताला खरीद लें और रात में चंद्रमा की रोशनी में रख दें. उस ताले को सुबह मंदिर में रख आएं.

- नौकरी की इच्छा रखने वाले या फिर बेरोजगार लोग चंद्र ग्रहण पर मीठे चावल कौवों को खिलाएं. 

- चंद्र ग्रहण के दिन चीटियों को चावल या आटा खिलाना पैसों की बारिश कर सकता है. 

- मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए एक चांदी का टुकड़ा, दूध और गंगाजल में मिलाकर चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा की छाया में रखें. ग्रहण खत्म होने के बाद अगले दिन इस टुकड़े को तिजोरी में रख दें. 

- चंद्र ग्रहण के दौरान गोमती चक्र की विदि-विधान से पूजा करने से कारोबार में लाभ मिलता है. बता दें कि इन्हें हाथ में लेकर मां काली के मंत्र का 54 बार जाप करें. 

15:18 PM

Chandra Grahan Start Time: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने में अब कुछ ही देर बाकी है. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशान्त महासागर, हिन्द महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों से देखा जा सकेगा. वहीं भारत में यह चंद्र ग्रहण कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची, गुवाहाटी आदि शहरों में नजर आएगा. 

14:22 PM

Chandra Grahan Mantra: चंद्र ग्रहण के दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए धर्म-शास्‍त्रों में कुछ मंत्र बताए गए हैं. चंद्र ग्रहण के दौरान 'तमोमय महाभीम सोमसूर्यविमर्दन। हेमताराप्रदानेन मम शान्तिप्रदो भव॥ या विधुन्तुद नमस्तुभ्यं सिंहिकानन्दनाच्युत। दानेनानेन नागस्य रक्ष मां वेधजाद्भयात्॥' मंत्र का जाप करें. 

14:04 PM

Chandra Grahan Time in Cities: देश के प्रमुख शहरों में चंद्र ग्रहण शुरू होने और खत्‍म होने का समय ये रहेगा. 

दिल्ली 
चंद्र ग्रहण - शाम 05.32 - शाम 06.18
कोलकाता
चंद्र ग्रहण - शाम 04.56 - शाम 06.18
मुंबई
चंद्र ग्रहण - शाम 06.05 - शाम 06.18
रांची
चंद्र ग्रहण - शाम 05.07 - शाम 06.18
पटना
चंद्र ग्रहण - शाम 05.05 - शाम 06.18
गुवाहाटी
चंद्र ग्रहण - शाम 04.34 - शाम 05.12
अहमदाबाद
चंद्र ग्रहण - शाम 06.00 - शाम 06.18
जयपुर
चंद्र ग्रहण - शाम 05.41 - शाम 06.18
लखनऊ
चंद्र ग्रहण - शाम 06.00 - शाम 06.18
चंडीगढ़
चंद्र ग्रहण - शाम 05.20 - शाम 06.18
भोपाल
चंद्र ग्रहण - शाम 05.40 - शाम 06.18
चेन्नई
चंद्र ग्रहण - शाम 05.42 - शाम 06.18

13:42 PM

Chandra Grahan Precautions: चंद्र ग्रहण का सूतक शुरू हो चुका है. अब चंद्र ग्रहण शुरू होने में कुछ ही देर बाकी है. शाम 5 बजकर 20 मिनट से शुरू होने वाले चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ काम न करें. इस दौरान कुछ सावधानियां भी बरतें. मसलन- चंद्र ग्रहण के दौरान तुलसी के पौधे को न छुएं, यात्रा करने से बचें, कुछ खाने-पीने से परहेज करें. 

 

13:10 PM

Chandra Grahan 2022 Effects on Zodiac Signs : चंद्र ग्रहण शाम 5 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा. साल का अंतिम चंद्र ग्रहण मिथुन, कर्क, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों के लिए शुभ है. जबकि मेष, वृषभ, सिंह, मकर, धनु और मीन राशि वाले ग्रहण के दौरान सावधान रहें. 

13:01 PM

Chandra Grahan 2022: बंद रहेगा बद्रीनाथ धाम 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक  बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा है कि चंद्र ग्रहण के कारण बद्रीनाथ धाम मंदिर बंद रहेगा. चंद्र ग्रहण के बाद शाम 6:25 बजे मंदिर खुलेगा. 

12:58 PM

Chandra Grahan Time in Delhi: आज 8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है. यह साल का आखिरी ग्रहण है. चंद्र ग्रहण देश की राजधानी नई दिल्‍ली में शाम 05:28 बजे से 06:18 बजे तक दिखाई देगा. ग्रहण के पहले लगने वाले सूतक काल के चलते मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए हैं. 

 

12:53 PM

Chandra Grahan 2022 Pregnancy: गर्भवती महिलाएं रहें सावधान 

चंद्र ग्रहण के दौरान नकारात्‍मकता बढ़ जाती है. ऐसे में खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को सावधान रहना चाहिए. संभव हो तो गर्भवती महिलाएं शाम को चंद्र ग्रहण के दौरान घर से बाहर न निकलें. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं सब्जी काटने, कपड़े सिलने, खाना पकाने जैसे काम न करें. ना ही इस दौरान सोएं. ग्रहण के बाद स्‍नान जरूर करें. वरना गर्भस्‍थ शिशु को शारीरिक दोष होने की आशंका रहती है. 

12:30 PM

Chandra Grahan 2022 Time: भारतीय समयानुसार, चंद्र ग्रहण 8 नवंबर की शाम 5 बजकर 20 मिनट से लेकर शाम 6 बजकर 20 मिनट तक दृश्यमान होगा. हालांकि दुनिया में चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर करीब 1 बजे से ही दिखने लगेगा.

Trending news