व्‍यापार में रखें इस बात का ध्‍यान, वरना हो सकता है नुकसान, पढ़ें 2 दिसंबर का राशिफल
Advertisement

व्‍यापार में रखें इस बात का ध्‍यान, वरना हो सकता है नुकसान, पढ़ें 2 दिसंबर का राशिफल

आज का राशिफल: सिंह राशि के विद्यार्थी यदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो पढ़ाई करने के तरीके में कुछ बदलाव लाकर देखें. इससे अच्‍छे नतीजे मिलेंगे. जानें 2 दिसंबर 2023, शनिवार सभी राशि वालों के लिए कैसा रहेगा.

व्‍यापार में रखें इस बात का ध्‍यान, वरना हो सकता है नुकसान, पढ़ें 2 दिसंबर का राशिफल

Horoscope Today 02 December 2023 in Hindi: शनिवार को मेष राशि के लोग मेहनत करेंगे तो उसका फल भी उन्हें मिलेगा, इसलिए मेहनत को कैसे आगे बढ़ाया जाए इस बात पर विचार करें. वहीं तुला राशि के कॉस्मेटिक का व्यापार करने वाले लोगों को सामानों का रख-रखाव ध्यान से करनी चाहिए. सुरक्षा का इंतजाम रखें वरना आपको नुकसान हो सकता है.

मेष - मेष राशि के लोग मेहनत करेंगे तो उसका फल भी उन्हें मिलेगा, इसलिए मेहनत को कैसे आगे बढ़ाया जाए इस बात पर विचार करना चाहिए. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यावसायिक स्थिति मजबूत होगी, यदि किसी डील का इंतजार कर रहे थे तो वह भी पूरी हो सकती है. युवाओं को पालतू पशुओं की सेवा करनी चाहिए, इसके साथ ही गाय को हरा चारा खिलाना आपके लिए लाभकारी रहेगा. संतान से संबंधित चिताओं का अंत होगा, लेकिन यहां से आपकी जिम्मेदारी खत्म नहीं होगी आगे भी आपको संतान के ऊपर बराबर ध्यान देना है. सेहत की बात करें तो अनावश्यक बातों को लेकर चिंता करने से बचना होगा, वरना छोटी छोटी बातों पर भी क्रोध आएगा साथ ही बीपी भी बढ़ जाएगा.

वृष - इस राशि के लोगों के कार्यस्थल पर प्रतिस्पर्धी दोस्ती का हाथ बढ़ाकर आपको धूल चटाने का कार्य कर सकते हैं. व्यापारी वर्ग को ग्राहकों से बातचीत के दौरान जुबान पर कंट्रोल करना होगा, वाणी अनियंत्रित होने की आशंका है. जब भी दोस्त यारों के साथ मिले तो सिर्फ मौज मस्ती को ही ध्यान में न रखें बल्कि करियर से संबंधित भी कुछ वार्तालाप करनी चाहिए. पारिवारिक माहौल शांत रहेगा, साथ ही किसी धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलेगा जिससे मानसिक शांति का स्तर और बढ़ेगा. सेहत में जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उन्हें दिमाग को शांत रखना है जिसका सबसे अच्छा उपाय भक्ति भजन सुनना और मेडिटेशन करना हो सकता है.

मिथुन - मिथुन राशि के लोग ऑफिशियल कार्यों को लेकर एक्टिव नजर आएंगे, ऊर्जा का साथ मिलने से कार्य को समय पर पूरा करने में सफल होंगे. विरोधी पक्ष व्यापारी वर्ग को उकसाने का काम कर सकते हैं, जिससे आपको हर हाल में बचना चाहिए. युवा वर्ग विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण और प्रेम महसूस करेंगे, दिल की बात कहने जल्दबाजी दिखाने से बचें. घर का अनुशासन बनाए रखने की पहली जिम्मेदारी घर के मुखिया की होती है, आप मुखिया हैं तो अपने दायित्व और कर्तव्य का ध्यान रखें. यदि कमजोरी या कोई और निगेटिव बात हेल्थ को लेकर महसूस हो रही है, तो एक बार चेकअप करा लेना चाहिए.

कर्क - इस राशि के लोगों की विषयों को समझने की क्षमता को देखते हुए,  संस्थान के अधिकारी आपको बड़ी रिस्पॉन्सबिलिटी दे सकते हैं. व्यापारी वर्ग नेटवर्क को मजबूत रखने के साथ अच्छी बोली और व्यवहार का भी प्रयोग करें, जिससे उनके कारोबार की माउथ पब्लिसिटी हो सके. युवा वर्ग की बात करें तो बिना सोचे समझे या दूसरों के कहने पर कदम न उठाएं, जो भी निर्णय लेने है वह खुद से लें. परिवार में रिश्तों की गंभीरता को समझना होगा, छोटों को प्यार और बड़ों को मान- सम्मान देना आपका फर्ज है. जिसे आपको हमेशा याद रखना है. सेहत में जिन लोगों को बहुत ज्यादा सोचने की बीमारी है, वह डिप्रेशन में जा सकते हैं. डिप्रेशन की समस्या से बचने का एक ही उपाय है कि अपने को बिजी रखें.

सिंह - सिंह राशि के लोगों पर कार्यभार की अधिकता और उलझाव  स्वभाव में तीखापन ला सकता है, इसलिए कुछ देर कार्य न करके रेस्ट करना ठीक रहेगा. व्यापारी वर्ग की बात करें तो कारोबार में नए उत्पाद और सेवाओं को जोड़ने पर विचार करना चाहिए. यदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें  है तो पढ़ाई करने के तरीके में कुछ बदलाव लाकर देखें, निश्चित रूप से पढ़ाई पहले की अपेक्षा कुछ आसान लगेगी. पारिवारिक समस्या का निदान सभी को मिलकर ढूंढना होगा, तभी आप सब जल्दी मुसीबत को पार कर सकेंगे. सेहत में यदि घर में छोटे बच्चे हैं तो खास तौर पर उनका ध्यान रखना होगा. मच्छरों के प्रकोप से बचने का इंतजाम करके रखें.

कन्या - कन्या राशि के जो लोग एजुकेशन डिपार्टमेंट में कार्य करते हैं,  उन  पर आज कार्यभार अधिक रहने वाला है. कारोबार को विकसित करने के लिए विज्ञापन का सहारा लेने में व्यापारी वर्ग को देर नहीं करनी चाहिए, इसका सबसे अच्छा माध्यम ऑनलाइन प्लेटफार्म रहेगा. माता-पिता को मान सम्मान दें, घर के बाहर जाने से पहले उनके चरण स्पर्श  करके ही बाहर जाएं. पैतृक संपत्ति विवाद की वजह बन सकती है, यदि आप मुखिया है तो विवाद से पहले कोई बेहतर हल निकालने का प्रयास करें. सेहत में रेगुलर एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक करते रहें तो बहुत से रोग तो बिना इलाज के ही दूर भाग जाएंगे.  

तुला - तुला राशि के लोग कार्यों का डाटा बैंक मजबूत रखें, यदि आप मीडिया क्षेत्र से हैं तो आपके लिए यह कार्य बेहद जरूरी है. कॉस्मेटिक का व्यापार करने वाले लोग सामानों का रख रखाव बड़ी सुरक्षा और ध्यान के साथ करें अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है. युवा वर्ग को आजीविका को लेकर अलर्ट हो जाना चाहिए, सारा टाइम मौज मस्ती में ही गुम रहना अच्छी बात नहीं है. अपनों को समय देना शुरू करें साथ ही उनसे संवाद भी बनाए रखें, काम की व्यस्तता के चलते रिश्तों में दूरी बढ़ सकती है. सेहत में शरीर के विष तत्व बाहर करने  के लिए कम से कम भोजन और लिक्विड डाइट पर फोकस करना होगा. 

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के लोग ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने में अधिक समय न लगाएं, इस बात का विशेष ध्यान रखें. फैशन जगत से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन शानदार रहने वाला है, या फिर जो लोग कपड़े का काम करते है उनको भी अपेक्षित लाभ होगा. युवा वर्ग की बात करें तो उन्हें व्यर्थ के दोस्तों की संगति में समय व्यतीत नहीं करना चाहिए. घर पर कुछ ऐसे मित्रों  या रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है, जिनसे मिलकर आपको प्रसन्नता की अनुभूति होगी. सेहत की बात करें तो अपने आस पास सफाई  रखें, गंदगी से दूर रहते हुए स्वच्छता को प्राथमिकता दें.

धनु - इस राशि के लोग यदि सीनियर पद पर कार्यरत है, तो अनुशासन की अवहेलना न होने  पाए इस बात का ध्यान आपको अन्य कर्मचारियों को याद दिलाते रहना है. व्यापारी वर्ग की बात करें तो उन्हें अच्छी कमाई के लिए अपने उत्पादों के बेहतर प्रचार-प्रसार के बारे में कुछ ठोस योजना बनानी चाहिए. नकारात्मक ग्रहों की स्थिति विद्यार्थी वर्ग का मन पढ़ाई से हटाकर अन्य कामों को करने के लिए उकसा सकती है. घर के बड़े बुजुर्गों को सेहत के प्रति सतर्क रहने की सलाह दें और उनकी सेहत को लेकर खुद भी सजग रहें. स्वास्थ्य में सांस और हृदय रोगियों को थोड़ी दिक्कत आ सकती है, सेहत को लेकर लापरवाही तो बिलकुल न करें. 

मकर - मकर राशि के लोगों को ऑफिस के काम से बाहर जाना पड़ सकता है, काम इतना जरूरी होगा कि आपको अपने प्लान भी कैंसिल करने पड़ सकते हैं. व्यापारी वर्ग यदि निवेश की योजना बना रहें है, तो आपको दूसरे बड़े निवेशको से भी फायदा होने की प्रबल संभावना है. विद्यार्थियों को शिक्षा एवं बौद्धिक कार्य क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होगी. आपके बड़ो ने जो इज्जत कमाई है, समाज में जो उनकी पहचान है उसे आपको भी कायम रखना होगा, अर्थात ऐसा कोई भी काम न करें जिससे परिवार की इज्जत दांव पर लगे. सेहत में डॉक्टर की सलाह से अलग कोई कदम न उठाएं. संक्रमण या एलर्जी जैसे रोग होने की आशंका है.

कुंभ - इस राशि के लोगों को दिनचर्या और काम के तरीके में बदलाव लाना होगा, तभी आप समय से काम से फ्री हो सकेंगे. कारोबार में जारी लंबे समय की मेहनत का फायदा आज के दिन मिलता नजर आ रहा है, हिसाब-किताब में सतर्कता बरतें. पढ़ाई पूरी कर चुके विद्यार्थी नौकरी के लिए तैयारी में खुद को तनमन के साथ लगाएं, सफलता के आसार है. संतान की उन्नति के रास्ते खुलेंगे, उन्नति से जितनी खुशी उसे होगी उतना ही घर के अन्य लोग भी उससे प्रसन्न होंगे. सेहत की बात करें तो खानपान सादा रखें, बाहर की चीजों और जंक फूड से भी दूरी बनाकर रखनी है.

मीन - मीन राशि के  लोग समय को देखते हुए अपडेट होते रहें, इस समय आपको सामान्य ज्ञान मजबूत रखने की जरूरत होगी. जो लोग कस्टमर डीलिंग का काम करते हैं उन्हें मीठी वाणी का प्रयोग करते हुए ही ग्राहकों से बात करनी है. युवाओं को सकारात्मक ग्रहों का सपोर्ट मिल रहा है, इसलिए सफलता मिलना तो उन्हें तय है. इसके साथ ही हनुमान जी की उपासना भी करनी है. जीवनसाथी की सेहत यदि असामान्य लग रही है तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें, लापरवाही सेहत को और ज्यादा खराब कर सकती है. सेहत में गाड़ी बहुत दिन से खराब है तो उसे आज ही सही करा लें, दुर्घटना की आशंका बन रही है.

Trending news