बड़े से बड़े अमीर के यहां जरूर होती हैं ये 4 चीजें, आप भी घर में रख बन सकते हैं मालामाल
Advertisement

बड़े से बड़े अमीर के यहां जरूर होती हैं ये 4 चीजें, आप भी घर में रख बन सकते हैं मालामाल

Maa Lakshmi: शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी जिस घर में निवास करती हैं, उस घर में हमेशा सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. इसलिए लोग मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिनमें मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. जानें ऐसी चीजों के बारे में. 

 

maa lakshmi fav things at home

Maa Lakshmi Things: मां लक्ष्मी को धन की देवी कहां जाता है. अगर मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हो जाए तो आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी. धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई उपाय करते हैं. शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिनमें मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. अगर व्यक्ति इन चीजों को घर में रखता है तो उस पर मां लक्ष्मी की असीम कृपा होती है. साथ ही, व्यक्ति को आर्थिक संकट से छुटकारा मिलता है. जानें इन चीजों के बारे में. 

नारियल

कहते हैं मां लक्ष्मी को नारियल सर्वाधिक प्रिय होता है और यही वजह है कि नारियल को श्रीफल कहा जाता है. श्री मां लक्ष्‍मी का ही दूसरा नाम हैं. हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले नारियल फोड़ने की परंपरा है. इसलिए इसे बेहद शुभ माना जाता है. इसे घर में रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. इसके साथ ही घर में कभी आर्थिक संकट नहीं आता.

शंख

शास्त्रों के अनुसार शंख भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. कहते हैं शंख की प्राप्ति समुद्र मंथन से हुई थी. देवताओं और असुरों के बीच हुए समुद्र मंथन के दौरान 14 रत्न पाए गए थे, जिनमें से एक शंख भी था. इसे घर में रखने से धन की कभी कमी नहीं होती.

कुबेर भगवान की फोटो

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मां लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर की तस्वीर लगाना शुभ होता है. मां लक्ष्मी, भगवान कुबेर की तस्वीर के साथ स्वास्तिक का चिन्ह लगाने से घर में धन की कभी कमी नहीं रहती. 

कमल का फूल

शस्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजित हैं. कलम का फूल लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. कहते हैं जिस घर में कमल के फूल लगे होते हैं, वहां मां लक्ष्मी वास करती हैं. वहीं जब भी आप मां लक्ष्मी की पूजा करें तो कमल का फूल उन्हें जरूर अर्पित करें.

शुरू हुई इन 5 राशि वालों का बुरा समय, अगले 30 दिन तक रहना होगा बेहद सावनधान; वरना...

भविष्य में होने वाली घटना को पहले ही भांप लेती है बिल्ली, जानें घर के बाहर रोने का क्या है संकेत! 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news