Vastu Tips: घर की इस दिशा में रख लें मिट्टी का घड़ा, तेजी से भरेगी धन की तिजोरी!
Advertisement
trendingNow11641415

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रख लें मिट्टी का घड़ा, तेजी से भरेगी धन की तिजोरी!

Vastu Tips For Home: मिट्टी का घड़े को वास्‍तु शास्‍त्र में बेहद शुभ माना गया है और इसे कलश कहा गया है. यदि घर की खास दिशा में जल से भरा मिट्टी का घड़ा रखा जाए तो मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन-दौलत देती हैं. 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Money: गर्मी के दिनों में मिट्टी के घड़े का शीतल जल पीने की परंपरा सदियों पुरानी है. साथ ही मटके का पानी पीना सेहत के लिए भी अच्‍छा माना जाता है. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में मिट्टी का घड़ा होना बहुत शुभ होता है. यहां तक कि शगुन शास्‍त्र के अनुसार यदि घर से निकलते समय जल से भरा मिट्टी का घड़ा या पात्र दिख जाए तो यह बेहद शुभ संकेत होता है. ऐसा होना हर काम में सफलता दिलाता है. वास्‍तु शास्‍त्र में बताया गया है कि घर में पानी से भरा हुआ मिट्टी का घड़ा रखने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. ऐसे घर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती है. लेकिन इसके लिए कुछ नियम जान लेना चाहिए. 

घर में मिट्टी का घड़ा रखने के वास्‍तु टिप्‍स 

पानी को और खासतौर पर मिट्टी के घड़े को धन-संपत्ति से जोड़ा गया है. इसलिए कहा जाता है कि घर में पीने के पानी के बर्तन को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. खासतौर पर रात के समय पानी के बर्तनों का खाली रहना बहुत अशुभ होता है. आइए जानते हैं कि घर की किस दिशा में मिट्टी का पानी से भरा घड़ा रखना शुभ होता है. साथ ही इसे रखते समय किन नियमों का पालन करना चाहिए. 

- मिट्टी का नया घड़ा लाकर उसे अच्‍छी तरह धोएं. बेहतर होगा कि उसमें कुछ देर के लिए पानी भरकर रख दें और कुछ घंटों बाद इस पानी को फेंक दें. इसके बाद जो पानी भरें, फिर उसका सेवन करें. साथ ही पहला पानी किसी बच्‍चे को और विशेषकर कन्‍या को पिलाएं. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और घर में बरकत रहती है. 

- वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में ‍मिट्टी का घड़ा रखने की सबसे सही दिशा उत्‍तर दिशा है. उत्‍तर दिशा वरुण देव यानी कि जल की दिशा है. इस दिशा में मिट्टी का घड़ा रखना घर के लोगों की आय बढ़ाता है, उन्‍हें तरक्‍की दिलाता है. यदि उत्‍तर दिशा में मिट्टी का घड़ा नहीं रख पाएं तो उत्‍तर-पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं. 

- यदि आर्थिक समस्‍याओं से घिर गए हों. कामकाज में कोई बाधा आ रही हो, धन की आवक कम हो तो रोज शाम को मिट्टी के घड़े के सामने दीपक जला दें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी. घर में सकारात्‍मकता बढ़ेगी. साथ ही सुख-समृद्धि बढ़ेगी. 

- इस दौरान यह याद रखना जरूरी है कि मिट्टी के घड़े को कभी भी खाली न छोड़ें. घड़े में पानी रखें. विशेष तौर पर रात के समय घड़े को खाली ना छोड़ें. ऐसा करना अशुभ होता है और धन हानि का कारण बनता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news