Broom Tips: मालामाल बना देगा आपको झाड़ू का ये टोटका, छू भी नहीं पाएगी गरीबी
Advertisement
trendingNow11773818

Broom Tips: मालामाल बना देगा आपको झाड़ू का ये टोटका, छू भी नहीं पाएगी गरीबी

Broom Remedies for Money: झाड़ू का इस्तेमाल हर घर में होता है. इसके बिना सफाई की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. ज्योतिष शास्त्र में झाड़ू से किए जाने वाले कुछ चमत्कारिक टोटकों के बारे में बताया गया है, जिससे इंसान सुख-समृद्ध जीवन जी सकता है.

झाड़ू के उपाय

Jhadu Totka: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी का बेहद महत्व है. इनको धन की देवी माना जाता है. यही वजह है कि इनकी कृपा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. अक्सर लोग नहीं जानते हैं कि घर में रखी जाने वाली कुछ वस्तुएं बेहद काम की होती है. इनमें से एक चीज झाड़ू भी है. झाड़ू को मां लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है. यही कारण है कि दिवाली के समय में लोग झाड़ू की जमकर खरीदारी करते हैं, ताकि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिल सके.  ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में झाड़ू को लेकर कई तरह के उपाय बताए गए हैं. ये उपाय आसान होने के साथ ही अचूक भी माने जाते हैं. इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और इंसान के पास धन की कमी नहीं रहती है.

सूर्योदय-सूर्यास्त

सूर्योदय से पहले और सूर्यास्‍त के बाद झाड़ू का इस्‍तेमाल न करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता का वास होने लगता है. घर का कोई भी सदस्‍य जब महत्‍वपूर्ण काम के लिए निकले तो उसके जाने के तुरंत बाद झाड़ू न लगाएं. इससे बनते काम बिगड़ जाते हैं.

जगह

झाड़ू को घर में हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए, जहां से वह किसी बाहरी व्‍यक्ति को नजर न आए. वहीं, झाड़ू को तिजोरी, पूजा घर या तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. इससे मां लक्ष्‍मी अप्रसन्न होती हैं और आर्थिक परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं.

दिशा

झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. ऐसे में झाड़ू का कभी अनादर न करें. इसको भूलकर भी पैर न लगाएं अगर गलती से पैर लग जाए तो झाड़ू को हाथ जोड़कर क्षमा मांगें. झाड़ू को हमेशा सम्‍मान से रखें. झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. इसे जमीन पर तिरछा करके रखना चाहिए. झाड़ू को घर में पश्चिम दिशा की तरफ रखना चाहिए. हालांकि, इसे बेडरूम में रखने से बचना चाहिए. ऐसा करना वास्तु शास्त्र के हिसाब से अच्छा नहीं माना जाता है. नई झाड़ू का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं तो शनिवार के दिन से इसका उपयोग करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

रंक से राजा बना देता है ये राजयोग, झमाझम बरसता है पैसा
Lord Kubera: ये 3 राशियां मानी जाती हैं कुबेर की प्रिय, जीवन भर नोटों में खेलते हैं ये लोग

 

Trending news