Holika Dahan 2023 Upay: मां लक्ष्मी को न्योता देती है होलिका दहन की राख, घर में यूं रखने से बनी रहेगी बरकत!
Advertisement

Holika Dahan 2023 Upay: मां लक्ष्मी को न्योता देती है होलिका दहन की राख, घर में यूं रखने से बनी रहेगी बरकत!

Holika Dahan Rakh ke Upay: वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर व्यक्ति की आर्थिक समस्याओं को दूर करते हैं. वास्तु में होलिका दहन की राख के ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताया गया है.

 

फाइल फोटो

Holika Dahan Ashes Remedies: होलिका दहन से पहले होली पूजन किया जाता है. इस बार होलिका दहन 7 मार्च के दिन मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के दिन किए गए कुछ आसान उपाय व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि लाते हैं और व्यक्ति के जीवन में शांति बनी रहती है.

वास्तु शास्त्र में भी होलिका दहन से जुड़ कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि इस उपायों को करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. वास्तु जानकारों का कहना है कि होलिका दहन के बाद बची हुई राख को घर लाना बेहद लाभकारी है. इस राख को घर में नियमानुसार रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. और जीवनभर किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. आइए जानते हैं होलिका दहन की राख से जुड़े कुछ उपायों के बारे में.  

रंग वाले दिन होलिका दहन की राख का यूं करे इस्तेमाल  

- वास्तु जानकारों का कहना है कि होलिका दहन की राख बहुत शुभ फलदायी होती है. होली के दिन घर के आंगन को साफ कर लें और वहां एक वर्गाकर आकृति बनाएं. इसके बीच में कामदेव की पूजा करें. इसके बाद घर की महिलाएं  कामदेव की प्रतिमा पर चंदन का लेप लगाएं और उनसे प्रार्थना करते हुए कहें कि कामदेवता मुझ पर प्रसन्न हों. इतना ही नहीं, यथाशक्ति इस दिन ब्रह्माण को दान करें.

- होली के  दिन धूल की वंदना करने से लाभ होता है. कहते हैं कि इस दिन होलिका दहन की राख को धारण करना चाहिए. साथ ही, मिट्टी से स्नान करने की भी परंपरा बताई जाती है. इस दिन स्नान करने से पहले शरीर पर मिट्टी लगाने  के बाद ही कुछ देर बाद स्नान करें.

होली की राख इस दिशा में रखें

वास्तु जानकारों का कहना है कि होलिका दहन के बाद बची हुई राख को घर ले आएं. इस राख को सही दिशा में रखने से ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. बता दें कि इस राख को घर के आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए शुभ माना गया है. कहते हैं कि अग्नि कोण का संबंध अग्नि त्तव से होता है और राख भी अग्नि जलाने के बाद ही बनाई जाती है. बता दें कि इस दिशा में होली की राख रखने से व्यक्ति को व्यापार में लाभ होता है. जीवन में उन्नति मिलती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news