सप्‍ताह के इस दिन बाल कटवाना सबसे शुभ, घर में बरसेगा धन, मिलेगी ताबड़तोड़ सफलता!
Advertisement
trendingNow11702181

सप्‍ताह के इस दिन बाल कटवाना सबसे शुभ, घर में बरसेगा धन, मिलेगी ताबड़तोड़ सफलता!

Hair Cutting Days in Hindu and Ishlam: सनातन धर्म में रोजमर्रा के काम करने के लिए भी कुछ नियम बताए गए हैं. हिंदू धर्म के अनुसार सप्‍ताह के कुछ बाल कटवाने के लिए शुभ और कुछ अशुभ होते हैं. 

फाइल फोटो

Baal cutting: हिंदू धर्म में सप्‍ताह के हर दिन के लिए शुभ-अशुभ काम बताए गए हैं. यानी कि किस दिन कौनसा काम करना शुभ फल देगा और कौनसा अशुभ फल देगा. अशुभ दिन में किया गया काम जीवन में कंगाली, दुख, कष्‍ट लाता है. वहीं शुभ दिन में किया गया काम जीवन में सुख-समृद्धि, तरक्‍की देता. नाखून काटना, बाल काटना भी ऐसे ही काम हैं, जो सामान्‍य लगते हैं लेकिन बाल और नाखून काटने का समय हमारे जीवन पर बड़ा असर डालता है. महाभारत तक में इस बारे में जिक्र किया गया है कि सप्‍ताह में किस दिन बाल कटवाना शुभ होता है और किस दिन बाल कटवाना अशुभ होता है. 

सप्‍ताह के दिन और बाल कटवाने का असर 

सोमवार- सोमवार के दिन बाल कटवाना अशुभ होता है. खासतौर पर संतान के जीवन के लिए अच्‍छा नहीं माना गया है. यह संतान के जीवन में समस्‍याएं, कष्‍ट देता है. 

मंगलवार- मंगलवार के दिन बाल कटवाना व्‍यक्ति को अल्‍पायु बनाता है. साथ ही यह अकाल मृत्‍यु की आशंका पैदा करता है. 

बुधवार- बुधवार का दिन नाखून कटवाने के लिए शुभ माना गया है. बुधवार को बाल कटवाने से धन-दौलत बढ़ती है, क‍ामकाज में तरक्‍की मिलती है. 

गुरुवार- गुरुवार के दिन भी बाल कटवाने या दाढ़ी बनवाने की मनाही की गई है. गुरुवार को बाल कटवाना भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है और इससे घर में गरीबी आती है.

शुक्रवार- शुक्रवार का दिन बाल कटवाने के लिए सबसे शुभ होता है. शुक्रवार को बाल कटवाने से जीवन में खूब धन-ऐश्‍वर्य बढ़ता है. सौंदर्य और आकर्षण बढ़ता है. मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं.  

शनिवार- शनिवार को बाल कटवाने की गलती ना करें. यह शनिदेव को नाराज करता है और जीवन में आर्थिक तंगी, बीमारियों, तरक्‍की में बाधा समेत कई कष्‍टों का कारण बनता है.

रविवार- अक्‍सर लोग रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण बाल कटवाने का काम करते हैं, जबकि ऐसा ना करें. रविवार को बाल कटवाने से आत्‍मविश्‍वास में कमी आती है, सेहत पर बुरा असर पड़ता है, कामों में असफलता मिलती है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news