7 तरह के होते हैं हाथ, बनावट से जानें कितने अमीर बनेंगे आप, कब मिलेगी सफलता?
Advertisement
trendingNow11756169

7 तरह के होते हैं हाथ, बनावट से जानें कितने अमीर बनेंगे आप, कब मिलेगी सफलता?

Palmistry in Hindi: हस्‍तरेखा शास्‍त्र में हाथ की रेखाओं के अलावा हथेली की बनावट, उसके रंग के आधार पर भी जातक के बारे में काफी कुछ बताया गया है. हाथ की बनावट बताती है कि व्‍यक्ति कितना सफल और अमीर होगा. 

7 तरह के होते हैं हाथ, बनावट से जानें कितने अमीर बनेंगे आप, कब मिलेगी सफलता?

Hastrekha: हस्तरेखा शास्त्र में हाथ की रेखाओं, चिह्नों, निशान, तिल के जरिए व्‍यक्ति के करियर, आर्थिक स्थिति, सेहत, मैरिड लाइफ आदि कई चीजों के बारे में जाना जा सकता है. इसी तरह हथेली की बनावट और हथेली का रंग भी बहुत महत्‍वपूर्ण जानकारियां देता है. सामुद्रिक शास्‍त्र में 7 तरह के हाथ के बारे में बताया है. यानी कि बनावट के आधार पर हाथ 7 प्रकार के होते हैं. हाथों की बनावट जातक के बारे में काफी कुछ बताती है. 
 
हाथ की बनावट और उससे मिलने वाले संकेत 

बेडौल हाथ - यदि हाथ बेडौल हो यानी कि जरूरत से ज्यादा छोटा, मोटा, भरा या भारी हो या अंगूठा हाथ के अनुपात में बहुत छोटा हो तो इसे सामुद्रिक शास्‍त्र में अशुभ माना गया है. ऐसे बेडौल हाथ वाला व्‍यक्ति कभी भी अपने मन की बात दूसरों को नहीं बताता है. वे लोग अपने में ही रहते हैं और दुनियादारी से दूर रहते हैं. 

चौकोर हाथ - चौकोर हाथ को बहुत शुभ माना गया है. चौकोर या वर्गाकार हाथ वाले लोग दयालु, स्वच्छता प्रेमी, सत्यनिष्ठ, ईमानदार, स्वाभिमानी और अच्‍छा आचरण करने वाले होते हैं. ये जातक धीर-गंभीर होते हैं और अपने लक्ष्‍यों को पाकर ही दम लेते हैं. जीवन के किसी ना किसी पड़ाव में खूब नाम और पैसा कमाते हैं. 
 
हथेली का निचला हिस्‍सा चौड़ा - जिन लोगों की हथेली का निचला हिस्‍सा ऊपर की तुलना में चौड़ा हो, वे लोग आदर्शवादी, काम में निपुण होते हैं. ये जातक खूब नाम कमाते हैं.  

बीच में झुका हुआ हाथ - जिन लोगों की उंगलियों के जोड़ उभरे हुए हों, नाखून लंबे हो लेकिन बीच में हाथ कुछ झुका हुआ हो, ऐसा व्‍यक्ति दार्शनिक होता है. ये लोग अपनी रचनात्‍मकता और सोच से लोगों को कायल कर लेते हैं. 

छोटा हाथ- कम लंबाई-चौड़ाई वाले हाथ का जातक कलाकार या कारोबारी हो सकता है. ये लोग जीवन में स्थिर नहीं रह पाते हैं और दूसरों की बातों में आकर आसानी से अपना काम छोड़कर दूसरे काम में लग जाते हैं.  

चिकना और लंबा हाथ -  चिकने तथा लंबे हाथ वाले लोग मेहनत करने में पीछे रहते हैं. ऐसे लोग केवल बड़ी-बड़ी योजनाएं बनाते रह जाते हैं. ये लोग आसानी से दूसरों की भावनाएं नहीं समझ पाते हैं. 

मिश्रित लक्षण वाला हाथ - ऐसे लोग जिनका हाथ ऊपर बताए गए लक्षणों का मिश्रण होता है, उन लोगों के मन में और जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. ये लोग फैसला लेते हुए डरे हुए या कन्फ्यूज रहते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news