बड़ी से बड़ी मनोकामना पूरी कर देता है इस चमत्‍कारिक मंत्र का जाप, जान लें फायदे!
Advertisement
trendingNow11717521

बड़ी से बड़ी मनोकामना पूरी कर देता है इस चमत्‍कारिक मंत्र का जाप, जान लें फायदे!

Gayatri Mantra ke fayde: हिंदू धर्म में कुछ मंत्रों को इतना ताकतवर माना गया है कि उनका जाप करने से बड़े से बड़े कष्‍ट दूर हो सकते हैं. साथ ही मनचाही मुराद भी पूरी हो सकती है. 

फाइल फोटो

Gayatri Mantra benefits: रोज पूजा-पाठ करना, मंत्र जाप करना हमें ईश्‍वर से जोड़े रखता है, साथ ही यह सकारात्‍मकता भी देता है. इसलिए रोज पूजा-आराधना की जाती है. हिंदू धर्म में गायत्री मंत्र को ऐसा ही ताकतवर मंत्र माना गया है. इस मंत्र में इतनी शक्ति है कि इसका पूरे भक्ति-भाव से जाप करने पर हर मनोकामना पूरी हो जाती है, साथ ही कष्‍ट भी दूर होते हैं. गायत्री मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. उसका मन साफ और मजबूत होता है. 

खत्‍म होते हैं दुख, दरिद्रता और कष्‍ट 

धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार गायत्री मंत्र का नियमित जाप करने से दुख, द्वेष, पाप, भय, शोक जैसी नकारात्मक भावनाएं खत्‍म हो जाती है. व्‍यक्ति मानसिक तौर पर जागृत हो जाता है. यदि रोजाना दिन में तीन बार गायत्री मंत्र का जाप किया तो सारी नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं. व्‍यक्ति का सोया भाग्‍य जाग जाता है. इसलिए रोजाना कम से कम 3 बार गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए. 

गायत्री मंत्र का जाप करने से दुख और दरिद्रता खत्‍म होती है. एकाग्रता बढ़ती है. सारे कष्‍ट दूर होते हैं. गायत्री मंत्र का जाप करने के लिए पहला समय है सूर्योदय से ठीक पहले, दूसरा समय है दोपहर का और तीसरा समय है सूर्यास्त से ठीक पहले. रात में गायत्री मंत्र का जाप करना ठीक नहीं माना जाता है. 

गायत्री मंत्र

'ॐ भूर्भव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्.' 

गायत्री मंत्र का हिंदी में अर्थ है- सभी के रक्षक, प्राणों से प्यारे, दुःखनाशक, सुखस्वरूप, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा को हम अन्तः करण में धारण करें. वह परमात्मा हमारी बुद्धि को सन्मार्ग में प्रेरित करे.

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों ऐपर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news