Ganga Dussehra: गंगा दशहरा पर करें ये खास उपाय, जॉब में मिलेगी तरक्की; होगी आर्थिक उन्नति
Advertisement

Ganga Dussehra: गंगा दशहरा पर करें ये खास उपाय, जॉब में मिलेगी तरक्की; होगी आर्थिक उन्नति

Ganga Dussehra 2023: हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व है. इस बार यह त्योहार 30 मई को मनाया जाएगा. इस दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में खुशहाली आती है और करियर में तरक्की के नये द्वार खुलते हैं.

गंगा दशहरा

Ganga Dussehra Upay: हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं. यही वजह है कि इस दिन व्रत रखकर मां गंगा की पूजा-अर्चना करने से जीवन की हर परेशानियों से निजात मिलती है और सुख एवं समृद्धि के द्वार खुलते हैं. इस बार गंगा दशहरा का त्योहार 30 मई को मनाया जाएगा. ऐसे में इस दिन कुछ खास ज्योतिष उपाय करने से नौकरी में तरक्की होती है और धन लाभ के योग बनने लगते हैं. 

आर्थिक उन्नति 

गंगा दशहरा के दिन घर या किसी मंदिर में अनार का पौधा जरूर लगाना चाहिए. पौधा लगाने के बाद उस जगह से मिट्टी लेकर एक घड़े को भरें और फिर उसमें गंगाजल डाल लें. इस घड़े ढककर घर में दक्षिण दिशा में रख दें. कुछ दिन घर में रखने के बाद उस घड़े को दान कर दें. ऐसा करने से तंगी से राहत मिलती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगती है.

तरक्की

गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. हालांकि, हर किसी के लिए ऐसा करना मुमकीन नहीं है. ऐसे में नहाने के पानी में गंगाजल की कुछ बूंदे मिलाकर स्नान किया जा सकता है. ऐसा करने से नौकीर में तरक्की के अवसर बनते हैं.

सुख-शांति

गंगा दशहरा के दिन पूरे घर में गंगाजल से छिड़काव करें फिर शिवलिंग का अभिषेक करें. इसके बात एक नारियल लें और उस पर काल धागा बांधकर शिवलिंग के नजदीक रख दें. हालांकि, काला धागा लपेटते समय इस बात का ध्यान रखें कि धागे की लंबाई भक्त के लंबाई के बराबर होनी चाहिए. ऐसा करने से परिवार में सुख-शांति बने रहती है.

कष्ट 

गंगा दशहरा के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद दान जरूर करें. इस दिन किए गए दान का काफी मात्रा में पुण्य मिलता है. ऐसे में गंगा दशहरा पर जल से भरा घड़ा, फल, गुड़, पंखा, छाता, सुपारी दान कर सकते हैं. इस उपाय को करने से जीवन की कई तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Shukra Gochar 2023: इन लोगों के जीवन में कोहराम मचाने आ रहे हैं शुक्र, नकारात्मक घटनाओं से होगा सामना!
जून में शनि होंगे व्रकी, इन 4 राशियों की आसान राह भी बनेंगी मुश्किलों भरी!

 

Trending news