Ganesh Utsav: गणपति बप्पा हैं विघ्नहर्ता, उनके इन स्वरूपों की पूजा से हर समस्या होगी खत्म
Advertisement
trendingNow11868504

Ganesh Utsav: गणपति बप्पा हैं विघ्नहर्ता, उनके इन स्वरूपों की पूजा से हर समस्या होगी खत्म

Ganesh Utsav 2023: मन की शांति और उन संकटों से मुक्ति के लिए हम ईश्वर की शरण में जाते हैं. मनुष्य के जीवन में कई बार ऐसी परिस्थितियां आती हैं, जब उसे परेशानियों से निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझता है. ऐसे में उसे अपने ईष्ट की आराधना का ध्यान आता है कि अब तो वही पार लगाएंगे.

गणेश उत्सव

Ganesh Utsav Date: देवों में प्रमुख गणपति भी लोगों के दुख हर्ता, विघ्नहर्ता हैं. 19 सितंबर से शुरू होने वाले 10 दिवसीय गणेश महोत्सव की तैयारियां शुरु हो गई हैं. ऐसे में यदि आप भी समस्याओं से ग्रस्त हैं और छुटकारा पाना चाहते है तो जल्द ही आपको मिलने वाला है एक ऐसा अवसर, जिसमें आप गणेश जी से कह सकेंगे अपने मन की बात. विश्वास मानिए कि गणेश जी आपकी बात अवश्य सुनेंगे. गणेश जी के विभिन्न नामों और गुणों से तो आप परिचित ही हैं, उन्होंने संसार को परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए अलग-अलग स्वरूपों में अवतार लिया. इन्हीं कई नामों में से कुछ स्वरूप हैं सिद्धिविनायक, लंबोदर, गजानन, विघ्न विनाशक आदि. किसी भी कार्य की शुरुआत से पहले गणपति जी को ही निमंत्रण दिया जाता है. महाविद्याओं के आधार पर गणपति जी की कई प्रतिमाओं का उल्लेख वेदों और पुराणों में मिलता है. आइए जानिए किस स्वरूप की आराधना आपको किस समस्या से मुक्ति दिलाने में सहायक है. 

धनदाता गणपति- जिन व्यापारियों के कारोबार में लगातार घाटे की स्थिति बनी हुई है, या फिर धन कमाते तो हैं लेकिन किसी न किसी कारण खर्च होने से धन नहीं रुक पाता है, उन्हें धनदाता गणपति का पूजन अर्चन करना चाहिए.

सिद्धिदायक गणपति- सिद्धिविनायक का यह रूप चतु्र्भुजी होता है, उनकी चार भुजाओं में कमंडलु, अक्षमाला, पुष्प और त्रिशूल होते हैं. जिन लोगों को काफी प्रयासों के बाद भी सफलता हासिल नहीं हो रही है उन्हें सिद्धिदायक गणपति की स्थापना और पूजन करना चाहिए.

ऋणमोचन गणपति- जिन लोगों ने कर्ज ले रखा है और लाख प्रयासों के बाद भी ऋण चुकाने में असमर्थ हैं, उन लोगों नित्य सुबह शाम ऋणमोचन गणपति का ध्यान करना चाहिए, साथ ही गणेश सहस्त्रनाम का पाठ करना भी लाभ देगा. 

विघ्नहर्ता गणपति- जिन लोगों के परिवार में सुख-शांति की कमी बनी रहती है, या आए दिन किसी न किसी बात को लेकर कलह होती है उन्हें विघ्नहर्ता गणपति की आराधना जरूर करना चाहिए.

संतान गणपति- ऐसे दंपति जो  लंबे समय से संतान सुख से वंचित हैं, उन्हें संतान गणपति की उपासना करनी चाहिए, बप्पा की कृपा और आशीर्वाद से आपकी संतान कामना जरूर पूरी होगी.

सोपारी गणपति- सोपारी गणपति की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति की अध्यात्म के क्षेत्र में वृद्धि होती है.

Nails: इस तरह के नाखून वाले जीवन भर रहते हैं परेशान, तनाव में कटता है जीवन
बुधवार के इन उपायों से बरसने लगता है धन, खुल जाता है किस्मत का दरवाजा

Trending news