Feng Shui: फेंगशुई की इन 4 बातों का रखें ध्यान, चमक जाएगी किस्मत; जमकर बरसेगा धन
Advertisement

Feng Shui: फेंगशुई की इन 4 बातों का रखें ध्यान, चमक जाएगी किस्मत; जमकर बरसेगा धन

Feng Shui Tips: भारत के वास्तु शास्त्र की तरह चीन के फेंगशुई का भी मानव जीवन में बेहद महत्व है. घर में फेंगशुई के अनुसार, वस्तुओं को रखना चाहिए. ऐसा न करने पर कई तरह की दिक्कतें जीवन में आ सकती हैं.

फेंगशुई टिप्स

Feng Shui Tips for Home: जिस तरह से भारत में वास्तु शास्त्र का महत्व है. उसी तरह चीन में फेंगशुई को काफी माना जाता है. एक तरह से फेंगशुई चीन का वास्तु शास्त्र ही है. इसमें भी घर बनाने से लेकर सामान रखने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है. फेंगुशई के अनुसार, घर में चीजें रखने से घर की निगेटिव एनर्जी खत्म हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है. 

दरवाजा 

जिस तरह के वास्तु शास्त्र में घर के मुख्य द्वार को महत्वपूर्ण माना गया है. उसी तरह के फेंगशुई में घर के प्रवेश द्वार का अहम रोल है. इसके अनुसार, घर के अंदर प्रवेश करने वाला दरवाजा साफ-सुथरा होना चाहिए. यहां किसी तरह की रुकावट या बाधा नहीं होनी चाहिए, जिससे कि लोग आराम से अंदर-बाहर जा सकें. इसके साथ ही यहां पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था भी होनी चाहिए. 

पौधा 

फेंगशुई के अनुसार, घर में सौभाग्य लाने वाले पौधे लगाने चाहिए. इससे तरक्की के द्वार खुलते हैं और बिगड़े काम दोबारा से बनने लगते हैं. इससे जहां मन को शांति मिलती है. वहीं, पॉजिटिव एनर्जी का भी संचार होता है. हालांकि, कांटेदार और नुकीली पत्तियों वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए.

फर्नीचर

घर में फर्नीचर खासकर बेड लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इस पर बैठते या आराम करते समय आपकी नजर सीधे दरवाजे की तरफ जाए. फेंगशुई में माना जाता है कि दरवाजे से होकर ही सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है. ऐसे में इंसान के आराम करने की जगह और दरवाजे के बीच कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए.

सोफा 

फेंगशुई के अनुसार, घर के ड्रॉइंग रूम या हॉल में सोफा इस तरह रखें कि बाहर से आने वालों को उसका पीछे का हिस्‍सा नहीं दिखना चाहिए. सोफे के सामने टेबल का आकार गोलाकार नहीं रखना चाहिए. इसका आकार हमेशा आयताकार होना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Gemstone: ये चमत्कारिक रत्न धारण करते ही दिखाता है असर, नौकरी-बिजनेस में मिलने लगती है सफलता
Apara Ekadashi: अपरा एकादशी के व्रत से पूरी होती है सभी मनोकामना, पापों से मुक्ति के साथ मिलता है स्वर्ग

 

Trending news