Home Paint: घर में पेंट कराते समय रखें फेंगशुई नियमों का ध्यान, मिलेगी सुख-शांति और मां लक्ष्मी
Advertisement

Home Paint: घर में पेंट कराते समय रखें फेंगशुई नियमों का ध्यान, मिलेगी सुख-शांति और मां लक्ष्मी

Feng Shui Tips for Home Paint: घर में अगर चीनी वास्तु पद्धति फेंगशुई के नियमों का ध्यान रखा जाए तो घर में सुख-समृद्धि बने रहती है. वहीं, अगर इन नियमों को दरकिनार कर दिया जाए तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

फेंगशुई टिप्स

Feng Shui Colors to Avoid: त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में कई लोग घरों में रंगाई-पुताई या पेंट कराने की सोच रहे होंगे. घरों में किए जाने वाले पेंट के रंग इंसान पर निगेटिव और पॉजिटिव प्रभाव छोड़ते हैं.  इसके बारे में फेंगशुई में विस्तार से बताया गया है. ऐसे में जरूरी है कि पेंट के लिए रंगों का चुनाव करते समय फेंगशुई के नियमों को जान लें. घर में सही रंग को हो तो इंसान दो दुनी और रात चौगुनी तरक्की करता है. वहीं, गलत रंग सफलता में बाधक बन सकता है.  

उत्तर-पूर्व दिशा

मकान या फ्लैट के उत्तर-पूर्वी दिशा में पृथ्वी तत्व होता है, जिसके लिए सर्वश्रेष्ठ रंग पीला या मटमैला माना जाता है. लाल और नारंगी रंग भी अच्छा होता है, किंतु हरे रंग से बचना चाहिए. उत्तर दिशा जल तत्व का प्रतीक है. जल तत्व के लिए सर्वश्रेष्ठ रंग नीला और काला होता है. सफेद और रूपहला रंग भी बेहतर होता है. इस दिशा के लिए पीला और मटमैला रंग बुरा माना जाता है, इसलिए इस रंग के दीवारों को पेंट नहीं कराना चाहिए.

उत्तर-पश्चिम

उत्तर पश्चिम दिशा का तत्व धातु है और उसके लिए सर्वश्रेष्ठ रंग सफेद तथा रूपहला माना जाता है. बेहतर रंगों में पीला और मटमैला को माना जाता है, जबकि इस दिशा में लाल व नारंगी रंगों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

पश्चिम और दक्षिण दिशा

पश्चिम का तत्व धातु है और इस दिशा के लिए सबसे अच्छा रंग सफेद व स्लेटी है. बेहतर रंगों में पीला और मटमैला आता है. फेंगशुई में लाल व नारंगी रंगों का प्रयोग भी कर सकते है. इस दिशा में हरे रंग का प्रयोग करना अशुभ होता है. दक्षिण दिशा का तत्व अग्नि होता है. अग्नि को लाल व नारंगी रंग भाता है. हरे रंग का प्रयोग भी किया जा सकता है, लेकिन नीले व काले रंग से बचना चाहिए.

दक्षिण-पूर्व दिशा

काष्ठ तत्व मकान की दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थित होता है, जिसका पसंदीदा रंग हल्का हरा होता है. आप चाहें तो नीले व काले रंग का प्रयोग भी कर सकते हैं. इस दिशा में सफेद व रूपहले रंगों से बचना चाहिए. मध्य का भाग पृथ्वी है और उसका सर्वश्रेष्ठ रंग होता है पीला व मटमैला. हरा रंग अशुभ होता है. काष्ठ तत्व की मौजूदगी पूर्व दिशा में होती है. ऐसे में यहां का रंग हरा माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news