करोड़पति बनने में नहीं लगेगी देर, रोज सोने से पहले कर लें ये काम
Advertisement
trendingNow11911955

करोड़पति बनने में नहीं लगेगी देर, रोज सोने से पहले कर लें ये काम

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि इंसान कुछ काम नियमपूर्वक करे तो मां लक्ष्‍मी उस पर जमकर मेहरबान होती हैं. उस व्‍यक्ति की आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन बेहतर होती जाती है. 

करोड़पति बनने में नहीं लगेगी देर, रोज सोने से पहले कर लें ये काम

Vastu Tips for Sleeping: हिंदू धर्म में मां लक्ष्‍मी को धन की देवी माना गया है. मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न हो जाएं तो खूब धन-वर्षा करती हैं. इसलिए लोग मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के कई जतन करते रहते हैं. साथ ही अमीर बनने के लिए व्‍यक्ति को ऐसे काम करने चाहिए जो मां लक्ष्‍मी को पसंद हों. वास्‍तु शास्‍त्र में बताया गया है कि कौनसे काम करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा होती है. 

सोने से पहले करें ये काम 

माना जाता है कि माता लक्ष्‍मी रात के समय भ्रमण पर निकलती हैं इसलिए मां लक्ष्‍मी की पूजा रात में की जाती है. यदि रात के समय कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो मां लक्ष्‍मी ना केवल आपके घर में प्रवेश करती हैं, बल्कि हमेशा आपके घर में वास करती हैं. 

- रात को सोने से पहले यह सुनिश्चिक कर लें कि आपको किचन साफ हो. कभी भी रात में किचन को गंदा ना छोड़ें, ना ही जूठे बर्तन रखें. रात के समय किचन गंदा रखने से मां अन्‍नपूर्णा का अपमान होता है. अन्‍नपूर्णा देवी मां लक्ष्‍मी का ही रूप है. 

- हमेशा शाम के समय घर को साफ रखें, बल्कि सूर्यास्‍त से पहले ही घर की अच्‍छी तरह साफ-सफाई कर लें क्‍योंकि मां लक्ष्‍मी को गंदगी पसंद नहीं है. लिहाजा अपने घर को हमेशा साफ रखें. 

- वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को काफी शुभ और देवी-देवताओं की दिशा माना जाता है. साथ ही वास्तु के अनुसार यह भगवान कुबेर की दिशा है. लिहाजा उत्‍तर दिशा को हमेशा साफ-सुथरा रखें. इससे घर में हमेशा धन-दौलत रहती है. खासतौर पर रात के समय उत्‍तर दिशा में गंदगी ना रखें. 

- संध्या आरती के बाद सुबह की पूजा के बासी फूल, दिन के पानी को हटा दें और कलश में साफ जल भरकर रख दें. रात के समय निर्माल्‍य ना हटाने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news