Vastu Tips: शाम के समय इस दिशा में जलाएं दीपक, मां लक्ष्मी की कृपा से मिलेगा खूब सारा पैसा
Advertisement

Vastu Tips: शाम के समय इस दिशा में जलाएं दीपक, मां लक्ष्मी की कृपा से मिलेगा खूब सारा पैसा

Maa Lakshmi ke Upay:  घर में नियमित रूप से शाम के समय मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है और घर पर सुख-समृद्धि बनी रहती है.

घर में इस समय जलाएं दीपक

Deepak Jalane ke Niyam: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ या पितरों के तर्पण के दौरान दीपक जलाना बहुत ही शुभ माना जाता है. शास्त्रों में भी बताया गया है कि बिना दीपक के पूजा संपन्न नहीं मानी जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में नियमित रूप से दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही धन की देवी मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है. माना जाता है कि दीपक जलाने मात्र से घर से नकारात्मक शक्तियों की हानि होती है.

वहीं घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से राहु ग्रह का दुष्रभान भी दूर होता है. शाम के समय मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है और घर पर सुख-समृद्धि बनी रहती है. लेकिन इस समय कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए जानते हैं ये बातें कौन-सी हैं. 

इन बातों को रखें ध्यान- 

शाम के समय जरूर जलाएं दीपक- वास्तु शास्त्र के अनुसार, शाम के समय दीपक जलाना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस समय घर के द्वार पर दीपक जलाने से माता लक्ष्मी का आगमन होता है. इसके अलावा घर में जा रही नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है.

घर में होती है बरकत- अगर आप घर के दरवाजे पर दीपक जलाते हैं तो बरकत आने बाधाएं दूर होती  है. मान्यता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी जी का आगमन होता है, जिसके चलते घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. ऐसे में मुख्य द्वार पर दीप जलने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

पूर्व दिशा की ओर रखें ज्योति-  वास्तु शास्त्र के अनुसार, दीपक को इस तरह से जलाएं कि जब आप बाहर निकले तो दीप दाहिनी ओर रहे. दिशा की बात करें तो दीपक की ज्योति उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होनी चाहिए. पश्चिम दिशा की तरफ कभी भी दीपक न जलाएं.

राहु का बुरा असर होता है दूर- घर के मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाने से राहु दोष का प्रभाव दूर होता है. अगर आप पर राहु दोष है तो आप किसी भी मंदिर अथवा तुलसी के पास भी दीपक जला सकते हैं. ऐसा करने से आपको अन्य भी लाभ होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news