विशेष होते हैं पितृ पक्ष में जन्‍मे बच्‍चे, पैदाइशी भाग्‍यवान होने के पीछे ये है वजह
Advertisement
trendingNow11867358

विशेष होते हैं पितृ पक्ष में जन्‍मे बच्‍चे, पैदाइशी भाग्‍यवान होने के पीछे ये है वजह

Shradh me janme bachhe kaise hote hain: पितृ पक्ष का समय पूर्वजों को समर्पित है. पितृ पक्ष या श्राद्ध के दौरान पैदा हुए बच्‍चों को ज्‍योतिष में विशेष माना गया है, जिसकी एक खास वजह है. 

विशेष होते हैं पितृ पक्ष में जन्‍मे बच्‍चे, पैदाइशी भाग्‍यवान होने के पीछे ये है वजह

Pitru Paksha me janme bachhe kaise hote hain: पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए 15 दिन के पितृ पक्ष के दौरान, श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान आदि किया जाता है. पितृ पक्ष भाद्रपद मास की पूर्णिमा से शुरू होते हैं और अश्विन मास की अमावस्‍या तक होते हैं. इस साल 29 सितंबर 2023 से श्राद्ध या पितृ पक्ष शुरू होंगे और 14 अक्‍टूबर 2023 तक रहेंगे. श्राद्ध के समय में कई नियमों का पालन किया जाता है. साथ ही यह समय पूर्वजों के प्रति सम्‍मान प्रकट करने वाला होता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में पितृ पक्ष के दौरान बच्‍चों का जन्‍म होना बहुत खास माना गया है. 15 दिनों के श्राद्ध पक्ष के दौरान जन्‍मे बच्‍चे किस्‍मत वाले होते हैं और इनकी पर्सनालिटी भी खास होते हैं. 

...इसलिए खास होते हैं श्राद्ध में जन्‍मे बच्‍चे 

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पितृ पक्ष में बच्चे का जन्म होना बहुत शुभ होता है. श्राद्ध के दौरान पैदा हुए बच्चे बेहद रचनात्मक होते हैं और अपनी कला के जरिए खूब मान-सम्मान कमाते हैं. मान्‍यता है कि श्राद्ध पक्ष में जन्‍मे बच्चों पर पितरों का विशेष आशीर्वाद रहता है, इस कारण वे अपने जीवन में खूब तरक्‍की करते हैं. साथ ही ये बच्‍चे अपने परिवार के लिए खुशियां और समृद्धि का कारण बनते हैं. ये बच्‍चे अपने परिवार के लिए बेहद भाग्‍यशाली होते हैं और अपने परिवार की किस्‍मत भी चमका देते हैं. 

कुल के पूर्वज होते हैं ये बच्‍चे 

पितृ पक्ष में जन्‍मे बच्‍चों को लेकर ऐसी भी मान्‍यता है कि ये बच्‍चे अपने ही कुल के पूर्वज होते हैं. यानी कि अपने ही परिवार में फिर से जन्‍म लेते हैं. इस कारण कई बार इन बच्‍चों की शक्‍ल-सूरत या आदतें भी अपने परिवार के पूर्वजों से मिलती है. पितृ पक्ष में जन्‍मे बच्‍चे अपनी उम्र की तुलना में ज्‍यादा समझदार होते हैं. वे कम उम्र में ही ज्ञानी या समझदार हो जाते हैं और परिवार के लिए सम्‍मान का कारण बनते हैं. 

fallback

...लेकिन चंद्रमा होता है कमजोर 

ज्‍योतिष के अनुसार पितृ पक्ष में जन्‍मे बच्‍चों का भविष्‍य उज्‍जवल होता है. वे खूब धन-दौलत के मालिक बनते हैं, जिस भी क्षेत्र में जाएं नाम कमाते हैं. उन्‍हें खूब मान-सम्‍मान भी मिलता है. लेकिन पितृ पक्ष में जन्‍मे बच्‍चों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है. इस कारण उन्‍हें तनाव, अवसाद झेलना पड़ता है. बेहतर होता है कि चंद्रमा को मजबूत करने के लिए ज्‍योतिषीय उपाय कर लिए जाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news