Chhath Puja 2022: छठ पर्व के दिन कर लें ये खास उपाय, सूर्य दोष होगा दूर, हर संकट से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11411244

Chhath Puja 2022: छठ पर्व के दिन कर लें ये खास उपाय, सूर्य दोष होगा दूर, हर संकट से मिल जाएगा छुटकारा

Chhath Puja 2022 Upay: इस साल छठ पर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर से हो रही है. इसमें छठ मैय्या और सूर्य देव को विधि-विधान के साथ अर्घ्य दिया जाता है. आइए जानते हैं छठ पर किए जाने वाले उपायों के बारे में.

 

फाइल फोटो

Chhath Puja Remedies: देश के कुछ हिस्सों जैसे बिहार, झारखंड आदि जगहों पर छठ पूजा का पर्व काफी धूम धाम के साथ मनाया जाता है.चार दिवसीय इस पर्व में छठ मैय्या और सूर्य देव की पूजा का विधान है. दिवाली के तीन दिन बाद से ही इस पव की शुरुआत होती है. कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन से छठ पर्व शुरु होता है और चार दिन तक चलता है. बता दें कि इस बार छठ पर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर से हो रही है और 31 अक्टूबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद ही इसका समापन होगा. 

हिंदू पंचांग के अनुसार 28 अक्टूबर को नहाय-खाय, 29 अक्टूबर को खरना होता है. इसमें महिलाएं छठी मैया और सूर्य देव के लिए पकवान बनाती हैं. खासतौर से इस दिन थेकुआ बनाया जाता है. इसके बाद 30 अक्टूबर को संध्याकालीन अर्घ्य दिया जाएगा. 31 अक्टूबर को उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ इस पर्व का समापन होगा. छठ व्रत कठिन व्रतों में से एक माना जाता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को सभी संकटों से मुक्त करते हैं. 

छठ पूजा के दिन कर लें ये उपाय 

- छठ पूजा का व्रत लगातार 36 घंटे तक भूखे-प्यासे रहकर रखा जाता है. इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर लें. पूर्व दिशा में मुख करके कुश के आसन पर बैठें. सामने एक सफेद कपड़ा बिछाएं और उसके ऊपर सूर्यदेव का चित्र या प्रतिमा की स्थापना करें. फिर सूर्य देव की पंचोपचार पूजा करें और गुड़ का भोग लगाएं. पूजा के दौरान लाल रंग के फूलों का उपयोग करें. 

- छठ पर्व के दिन सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य दें. इसके बाद गुड़ और कच्चे चावल को बहते जल में प्रवाहित करें. सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए पके हुए चावल में गुड़ और दूध मिलाकर खाएं. इससे सूर्य देव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 

- इस दिन जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य दें. इसके बाद पूर्व दिशा की ओर मुख करके कुश के आसन पर बैठ जाएं.और रुद्राक्ष की माला से मंत्र जाप करें. 

- इसके अलावा, छठ पर्व के दिन तांबे का सिक्का या चौकोर टुकड़ा बहते जल में प्रवाहित करें. इससे कुंडली में सू्र्य दोष दूर होता है. इसके साथ-साथ लाल कपड़े में गेंहू और गुड़ बांधकर दान देने से भी आपकी हर इच्छा पूरी होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
 

Trending news