Chanakya Niti: गंदगी में पड़ी मिल ये चीज व्यक्ति को बनाती हैं भाग्यवान, उठाने में जरा भी न करें संकोच
Advertisement
trendingNow11557728

Chanakya Niti: गंदगी में पड़ी मिल ये चीज व्यक्ति को बनाती हैं भाग्यवान, उठाने में जरा भी न करें संकोच

Chanakya Niti Life Lesson: चाणक्य का कहना है कि कुछ चीजें इतनी किमती होती है कि फिर भले ही वे गंदगी में क्यों न पड़ी हों. उनकी वैल्यू उतनी ही रहती है. ऐसे में अगर आपको भी कोई ऐसी चीज दिख जाए, तो उसे उठाने में जरा भी देर न लगाएं.

 

फाइल फोटो

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य भारत के महान विद्वान, अर्थाशास्त्री और मार्गदर्शक माने जाते हैं. चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में जीवन में आने वाली समस्याओं और उससे निपटने को लेकर कई बातें की हैं. चाणक्य की बातों का अनुसरण करके हम जीवन में सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंच सकते हैं. चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में धन, संपत्ति और सफल जीवन को लेकर कई महत्वपूर्ण बातों पर प्रकाश डाला है. इन नीतियों को अपनाकर व्यक्ति कभी भी पराजित नहीं हो सकता.

आचार्य चाणक्य मे अपनी नीतिशास्त्र में बताया है कि जब भी व्यक्ति को कचरे के ढेर या फिर गंदगी में कुछ चीजें पड़ी हुई मिलती हैं, तो उन्हें तुरंत उठा लेना चाहिए. दरअसल, चाणक्य का कहना है कि कुछ चीजों का मोल गंदगी में पड़े होने के बाद भी कम नहीं होता. ऐसी चीजें अगर आप उठा लेंगे, तो आपको भाग्यवान बनने में जरा भी देर नहीं लगेगी. आइए जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में.

सोना, चांदी, हीरा या फिर कोई कीमती चीज

आचार्य चाणक्य का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को गंदगी में सोना, चांदी, हीरा या फिर को कीमती चीज पड़ी हुई मिलती है, तो उसे गंदगी में पड़ा देखकर अनदेखा न करें. इन चीजों को तुरंत उठा लेने में ही भलाई है. चाणक्य का कहना है कि ऐसी चीजों का कोई मोल नहीं होता. गंदगी में पड़े होने के कारण भी इनकी कीमत उतनी ही रहती है.

रुपया-पैसा

हिंदू शास्त्रों में धन को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. ऐसे में अगर आपको गंदगी में धन पड़ा हुआ दिखाई देता है,तो उसे तुरंत हटा दें. गंदगी में पैसों को पड़े रहने देना मां लक्ष्मी का अपमान हैं.

बुराई में से अच्छाई निकालना

चाणक्य का कहना है कि हर व्यक्ति में कुछ बुरे तो कुछ अच्छे गुण होते हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति बुरा है, तो उसमें से कुछ अच्छाइयों को चुन कर जीवन में तरक्की के मार्ग पर चला जा सकता है. चाणक्य ने नीति शास्त्र में कहा है कि लोगों का स्वभाव हमेशा दूसरों में बुराइयां टटोलने का होता है. लेकिन जो लोग बुराई में भी अच्छाई ढूंढते हैं, वे ही जीवन में सफल होते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news