Braham Muhurat Tips: ब्रह्म मुहूर्त में किए ये काम बनाते हैं धनवान, खुद दौड़ी चली आएंगी धन की देवी
Advertisement
trendingNow11810712

Braham Muhurat Tips: ब्रह्म मुहूर्त में किए ये काम बनाते हैं धनवान, खुद दौड़ी चली आएंगी धन की देवी

Braham Muhurat Tips: शास्त्रों में ब्रह्म मुहूर्त का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि ब्रह्म मुहूर्त परामात्मा का समय होता है. इस समय किए गए उपाय और पूजा-पाठ का फल जल्द मिलता है और व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि इस समय साधना करने से व्यक्ति को विशेष लाभ होता है. जानें ब्रह्म मुहूर्त का महत्व. 

 

braham muhurat tips

Braham Muhurat Ka Mahatva:  हिंदू धर्म में ब्रह्म मुहूर्त का खास महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस समय में किए गए उपाय व्यक्ति को जीवन में सफलता दिलाते हैं. वहीं इस समय की गई पूजा देवों की कृपा बरसाती है. शास्त्रों में ब्रह्म मुहूर्त का अर्थ बताया गया है ब्रह्म मतलब परमात्मा और मुहूर्त का अर्थ होता है समय. ब्रह्म मुहूर्त को परमात्मा का समय माना गया है. 

कहते हैं कि इस समय ब्रह्म मुहूर्त काल के समय सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बहुत ज्यादा होता है. इस समय देवी-देवता धरती पर आते हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाते हैं. कहते हैं कि ऐसे में इस समय की गई पूजा विशेष लाभ प्रदान करती है. आइए जानें ब्रह्म मुहूर्त का समय और इस दौरान किए जाने वाले कार्यों के बारे में कुछ बातें. 

ब्रह्म मुहूर्त का समय

शास्त्रों में बताया गया है कि जब रात्रि का अंधकार हटने वाला होता है, उस समय को ब्रह्म मुहूर्त कहा जाता है. ये समय सुबह 4 बजे से लेकर 5:30 बजे तक का समय होता है. ऐसे में व्यक्ति को कुछ खास बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. जानें ब्रह्म मुहूर्त के दौरान किए जाने वाले काम. 

ब्रह्म मुहूर्त में क्या करें 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को ब्रह्म मुहूर्त के समय भूलकर भी भोजन नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि इस समय भोजन करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से गुजरना पड़ता है. इससे व्यक्ति को कई प्रकार के रोग घेर लेते हैं. 

- शास्त्रों के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त ऐसा समय होता है, जब वातावरण में पूर्ण रूप से शांति होती है. ऐसे में इस समय व्यक्ति को ध्यान, योग या महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद मिलती है.  

- कहते हैं कि इस समय मन शांत रहता है. ऐसे में इस समय मन में नकारात्मक भावना को नहीं लाना चाहिए. इससे व्यक्ति को मानसिक तनाव उत्पन्न हो जाता है. 

- ब्रह्म मुहूर्त में स्नान आदि करने के बाद पूजा आदि कर भगवान की उपासना करनी चाहिए. इससे देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं.

-  ब्रह्म मुहूर्त को छात्रों के लिए भी बहुत उपयोगी माना गया है. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस समय पढ़ाई करने से व्यक्ति को चीजें लंबे समय तक याद रहती हैं. 

Astro Tips: खुशियां पर नहीं पड़ेगा दुखों का साया, केसर और कुमकुम का ये अचूक उपाय हैं बेहद असरदार
 

Maha Daridra Yog: पाई-पाई को मोहताज हो जाएंगे ये राशि वाले लोग, 'ग्रहों के राजा' बढ़ाएंगे आर्थिक परेशानी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news