Astro Tips for Tulsi: घर में बढ़ने लगेगी दरिद्रता और छा जाएगी कंगाली, इस दिन भूलकर भी न चढ़ाएं तुलसी को जल
Advertisement

Astro Tips for Tulsi: घर में बढ़ने लगेगी दरिद्रता और छा जाएगी कंगाली, इस दिन भूलकर भी न चढ़ाएं तुलसी को जल

Tulsi Tips: घर में सुख-समृद्धि और बरकत के लिए लोग तुलसी का पौधा लगाते हैं और रोजाना सुबह-शाम उसकी पूजा करते हैं. इस दौरान तुलसी को जल भी चढ़ाया जाता है. हालांकि, तुलसी को कुछ दिन जल अर्पित करना वर्जित माना गया है.

तुलसी पूजा

Offer Water to Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी को शुभ और पवित्र पौधा माना जाता है. इसमें भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास माना गया है. यही कारण है कि अधिकतर लोग घरों में इस पौधे को लगाते हैं और रोजाना उसकी पूजा करते हैं. ऐसी मान्यता है कि पूजा करने और जल चढ़ाने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है. हालांकि, तुलसी को जल अर्पित करने के भी कुछ नियम हैं. महीने में कुछ दिन ऐसे होते हैं, जिनमें तुलसी को जल नहीं चढ़ाया जाता है. ऐसा करने से घर की खुशहाली समाप्त होने लगती है और जीवन में कंगाली छाने लगती है.

रविवार 

शास्त्रों के अनुसार, रविवार के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए. इस दिन भी तुलसी मां भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन जल अर्पित करने से उनका व्रत खंडित हो जाता है. ऐसे में इस दिन भूलकर भी तुलसी में जल अर्पित न करें. 

एकादशी 

एकादशी के दिन न तो तुलसी के पत्ते तोड़ने चाहिए और न ही जल अर्पित करना चाहिए. इसके पीछे कारण यह है कि एकादशी के दिन मां तुलसी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, अगर इस दिन तुलसी में जल अर्पित किया जाए तो मां तुलसी नाराज हो जाती हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news