Tulsi Leaves: हफ्ते में इस दिन भूलकर भी न तोड़ें तुलसी के पत्ते, वरना घर में होने लगेगा अनर्थ!
Advertisement
trendingNow11877418

Tulsi Leaves: हफ्ते में इस दिन भूलकर भी न तोड़ें तुलसी के पत्ते, वरना घर में होने लगेगा अनर्थ!

Basil Plant: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बेहद महत्व है. जिस घर में तुलसी का पौधा लगाकर उसकी रोजाना पूजा होती है, वहां हमेशा सुख-समृद्धि और खुशहाली बने रहती है.

 

तुलसी के पत्ते

Basil Leaves Uses: तुलसी का पौधा पूज्यनीय और शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसमें मां लक्ष्मी वास करती हैं. तुलसी के पौधे के पत्तों का इस्तेमाल भी कई चीजों के लिए किया जाता है. इनका जहां धार्मिक महत्व है. वहीं, आयुर्वेद में भी इसके कई फायदे बताए गए हैं. ऐसे में लोग घर में लगे तुलसी के पौधे से पत्ते तोड़ते हैं. हालांकि, तुलसी के पत्तों को हफ्ते के एक दिन नहीं तोड़ा जाता है. इसके पीछे धार्मिक मान्यता छिपी हुई हैं. इसके अनुसार, रविवार के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इससे कई तरह की दिक्कतें घर-परिवार पर आने लगती हैं.

भगवान विष्णु

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रविवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. वहीं, भगवान विष्णु को तुलसी भी काफी प्रिय हैं. ऐसे में अगर रविवार के दिन तुलसी के पत्तों को तोड़ा जाए तो भगवान श्रीहरि नाराज हो सकते हैं. इससे घर में आर्थिक तंगी बढ़ने लगती है और इंसान कई तरह की समस्याओं से घिरने लगता है.

एकादशी और ग्रहण

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, रविवार के अलावा सूर्य व चंद्र ग्रहण, एकादशी और शाम के समय भी तुलसी के पत्तों को तोड़ना सही नहीं माना जाता है. एकादशी के दिन तुलसी जी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. ऐसे में अगर इस दिन तुलसी के पत्ते तोड़े जाएं तो उनका व्रत भंग हो सकता है.

उपाय

रविवार के दिन अगर तुलसी के पत्तों का आवश्यकता पड़ा जाए तो या उस दिन किसी पूजा के आयोजन में जरूरत पड़ जाए तो इन पत्तों को एक दिन पहले ही तोड़ लेना चाहिए. इसके अलावा तुलसी के आसपास कई पत्ते टूटकर गिरे भी होते हैं. पूजा के लिए इन पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Kitchen Tips: रात को सोने से पहले किचन में न करें ये काम, चारों तरफ से घेर लेगी गरीबी!
Shani Margi: मार्गी शनि खोलेंगे किस्मत का दरवाजा, नवंबर से शुरू होगा इन 3 राशियों का गोल्डन पीरियड

Trending news