Auspicious Gifts: वर-वधू को ये गिफ्ट देने से पहले जरूर जान लें ये बातें, वरना टूट सकता है रिश्ता!
Advertisement
trendingNow11724469

Auspicious Gifts: वर-वधू को ये गिफ्ट देने से पहले जरूर जान लें ये बातें, वरना टूट सकता है रिश्ता!

Vastu Tips in Hindi : वास्तु के अनुसार, कुछ चीजों का लेन-देन करने की मनाही है, अगर आप ऐसा करते हैं तो उनके दांपत्य जीवन में खटास आने लगती है. तो चलिए जानते हैं कि कौन सा उपहार वर-वधू के लिए शुभ रहेगा और किन चीजों को इस शुभ मौके पर देने से बचना चाहिए. 

शादी में न दें ये गिफ्ट

Auspicious Gifts for Married Couple: शादी-विवाह जैसे शुभ कार्यों में उपहार देने की परंपरा सदियों पुरानी है. शादी-विवाह को हिंदू धर्म में मांगलिक कार्य कहा गया है, जोकि 16 संस्कारों में महत्वपूर्ण माना जाता है. शादी जैसे पवित्र बंधन में बंधकर वर-वधू नए जीवन की शुरुआत करते हैं. हम भी किसी की शादी में जाते हैं तो उन्हें कुछ न कुछ उपहार देते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार, कुछ चीजों का लेन-देन करने की मनाही है, अगर आप ऐसा करते हैं तो उनके दांपत्य जीवन में खटास आने लगती है. तो चलिए जानते हैं कि कौन सा उपहार वर-वधू के लिए शुभ रहेगा और किन चीजों को इस शुभ मौके पर देने से बचना चाहिए. 

आभूषण: शादी में उपहार में आभूषण देने की परंपरा और महत्व है. शास्त्रों के अनुसार, आप चांदी या सोने के आभूषण वर-वधू को दे सकते हैं. इसके अलावा तांबे, कांस आदि के बर्तनों को भी शुभ माना जाता है.

साज-सजावट की चीजें: विवाह में वर-वधु को घर की साज-सजावट की चीजें भी दी जा सकती हैं. लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि ये तोहफे वास्तु के अनुसार हो, जिससे कि वर-वधू के जीवन से नकारात्मकता दूर रहे.

श्रृंगार का सामान: शादी में श्रृंगार व सौंदर्य प्रसाधान से जुडी चीजें दुल्हन को देना भी शुभ माना जाता है. यह सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद भी होता है. 

शगुन का लिफाफा: शादी- विवाह के शुभ अवसरों पर  सबसे अधिक प्रचलन लिफाफा का ही होता है. लेकिन शगुन का लिफाफा देते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इसमें 1 रुपये का सिक्का शगुन के रूप में जरूर डालें या फिर 1100, 2100 या 5100 इस तरह से रुपये दें. कभी भी शादी-विवाह और शुभ कामों में बराबर में रुपये (जैसे 100, 200, 500) नहीं देने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news