Astrology: खाने का ग्रहों पर पड़ता है प्रभाव, नवग्रह शांति के लिए आज से ही भोजन में शामिल करें ये चीजें
Advertisement
trendingNow11361479

Astrology: खाने का ग्रहों पर पड़ता है प्रभाव, नवग्रह शांति के लिए आज से ही भोजन में शामिल करें ये चीजें

Navgrah Dosh Remedies: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के खाने का प्रभाव ग्रहों पर पड़ता है. अच्छा खाना सुखी जीवन लाता है. सफेद रंग का संबंध शुक्र ग्रह तो लाल रंग का संबंध मंगल से बताया जाता है. जानें खाने से कैसे ग्रह दोषों को दूर किया जा सकता है. 

 

फाइल फोटो

Grah Dosh Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर ग्रह का संबंध किसी न किसी रंग से होता है. कहते हैं कि हर रंग की सब्जियों और फलों को आहार में शामिल करने से  हर ग्रह का प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है. व्यक्ति की राशि में जो ग्रह कमजोर होता है, उसके हिसाब से अगर खाना खाया जाए, तो ग्रह दोष शांत होते हैं और सेहत में भी सुधार आता है. आइए जानते हैं खाने में कौन सी चीजें शामिल करने से किस ग्रह को शांत किया जा सकता है. 

सूर्य- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रह का संबंध नारियल, खजूर, केसर, बड़ी इलायची, गेंहू, गुड़ आदि से है. ऐसे में अगर किसी जातक की कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में है, तो उन्हें इन चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. 

चंद्रमा- चंद्रमा को मजबूत करने के लिए नारियल, लीची, खरबूजा, तरबूज, खीरा, नींबू, खुशबूदार बासमती चावल,गन्ना, चीनी, दूध और दूध से बने पदार्थ,आइसक्रीम और मिठाइयों आदि को शामिल करें. 

मंगल- मंगल का संबंध गुड़, मसूर की दाल, अनार, जौ,लाल मिर्च, काली मिर्च, जायफल, लौंग, तीखे मसाले, सरसों का साग, कटहल, सोयाबीन और शहद से है. 

बुध- बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए मटर,अदरक, पालक, बथुआ, मेथी, सीताफल, बैंगन, पान,गन्ने , हरी दालें, मूंग, हरी सब्जियां आदि खाने में शामिल करें. 

गुरु- कुंडली में गुरु के अशुभ फल देने पर चना, चना दाल, बेसन, मक्का, केला, हल्दी, सिंघाड़ा,सेंधा नमक, पीली दालें और फलों को शामिल करना चाहिए. 

शुक्र- शुक्र ग्रह की स्थिति को मजबूत करने के लिए फूलदार वनस्पति, जमीन के भीतर बढ़ने वाली सब्जियां, जैसे आलू, गाजर, प्याज ,त्रिफला, दाल चीनी, कमलगट्टा, मिश्री, मूली और सफेद शलजम से है. 

शनि- शनि ग्रह को  तिल, उड़द, कालीमिर्च, मूंगफली का तेल, अचार, लौंग, तेजपत्ता तथा काले नमक आदि से मजबूत किया जा सकता है.

राहु-केतु- राहु और केतु के कष्ट से बचने के लिए उड़द, तिल और सरसों का प्रयोग करना लाभदायी होता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news