Astro Tips: क्या आपको भी बैठे-बैठे पैर हिलाने की आदत है? मिनटों में कर देगी कंगाल; ये हैं इसके ढेरों नुकसान
Advertisement
trendingNow11632676

Astro Tips: क्या आपको भी बैठे-बैठे पैर हिलाने की आदत है? मिनटों में कर देगी कंगाल; ये हैं इसके ढेरों नुकसान

Leg Swing Habit Effect: धर्म शास्त्रों में कुछ ऐसी आदतों का जिक्र किया गया है, जो व्यक्ति के जीवन पर अच्छा-बुरा प्रभाव डालती हैं. इन्हें में से एक आदत है बैठे-बैठे पैरा हिलाने की. क्या आप जानते हैं ये आदत आपको कंगाल बना सकती है.

 

फाइल फोटो

Moving legs While Sitting: अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग बैठे-बैठे पैर हिलाते रहते हैं. या फिर कुछ लोग टैंशन में पैर हिलाते हैं लेकिन शास्त्रों के अनुसार इस तरह की आदतें व्यक्ति को कंगाल कर सकती हैं.  व्यक्ति की पैर हिलाने की आदत पर अक्सर घर के बड़े-बुजुर्गों को टोकते देखा गया है. इसके पीछे ज्योतिषीय और वैज्ञानिक कारण होते हैं और दोनों ही नजरिए से  पैर हिलाना बुरा माना गया है. आइए जानें बैठे-बैठे पैर हिलाना क्या नुकसान पहुंचाता है.

बैठकर पैर हिलाने से होता है नुकसान

- जो लोग पूजा-पाठ, प्रार्थना करते समय या कोई भी धार्मिक अनुष्‍ठान करते समय पैर हिलाते हैं उन्‍हें पूजा का फल नहीं मिलता है. उनकी पूजा-प्रार्थना व्‍यर्थ चली जाती है.  

- ज्‍योतिष के अनुसार पैर हिलाने से संचित धन का भी नाश होने लगता है. ऐसे लोगों पर मां लक्ष्‍मी कृपा नहीं करती हैं.

- जो लोग बैठे-बैठे पैर हिलाते हैं उनकी ये आदत उन्‍हें समय के साथ गरीब बनाती है. इस तरह पैर हिलाना मां लक्ष्मी को नाराज करता है. इससे व्‍यक्ति के जीवन से सुख, धन-समृद्धि कम होती है.  

- इसके अलावा बैठे-बैठे पैरों का हिलाना आत्‍मविश्‍वास की कमी को दर्शाता है और यह सामने वाले व्‍यक्ति पर आपका बुरा प्रभाव डालता है.  

- जो लोग पैर हिलाते हैं उन लोगों की नींद पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे लोगों को अनिद्रा की शिकायत हो जाती है.  

- वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो इस तरह पैर हिलाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे लोगों को हृदय संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं.  मेडिकल साइंस में पैर हिलाने की आदत को 'रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम' (RLS) भी कहा जाता है और इससे बचने की सलाह दी जाती है.
    

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news