Lucky Moles: जिंदगी में ऊंचाईयों को छूते हैं ऐसे तिल वाले लोग, बड़ा मुकाम करते हैं हासिल
Advertisement
trendingNow11871320

Lucky Moles: जिंदगी में ऊंचाईयों को छूते हैं ऐसे तिल वाले लोग, बड़ा मुकाम करते हैं हासिल

Mole Meaning in Astrology: मेडिकल में शरीर पर तिल होने का जो भी मतलब हो, लेकिन सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के विभिन्न हिस्सों के तिल कुछ न कुछ कहानी बयां करते हैं. आज शरीर के विभिन्न तिलों के बारे में बात करेंगे. 

mole on body

Meaning of Moles on Body: हिंदू धर्म में ज्योतिष और हस्तरेखा की तरह सामुद्रिक शास्त्र का अपना महत्व है. इस शास्त्र में शरीर के अंगों की बनावट, तिल, चिह्न, निशान, नाखूनों के आकार-प्रकार के जरिए इंसान के भविष्य के बारे में आकलन किया जाता है. सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के विभिन्न हिस्सों के तिलों को शुभ और अशुभ में बांटा गया है. कुछ तिल काफी शुभ माने जाते हैं और जातक को बड़ा मुकाम हासिल करवाते हैं. वहीं, अशुभ तिल होने पर इंसान जीवन भर सुख-समृद्धि और पैसों के लिए तरसता रहता है.  

महत्व

शरीर पर तिल का होना सामान्य बात है. कुछ तिल जन्मजात होते हैं तो कुछ समय के साथ शरीर पर आ जाते हैं. समुद्रिक  शास्त्र के अनुसार, शरीर पर तिलों का अपना अलग-अलग महत्व होता है. इन तिलों को देखकर आप अपने साथ भविष्य में होने वाली कई बातों के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं.

पेट

जिन महिलाओं के पेट पर तिल होता है, उन्हें अच्छा पति और अच्छी संतान की प्राप्ति होती है. वहीं, जिन महिलाओं के पेट पर छाती के ठीक नीचे तिल होता है तो उनकी जिंदगी काफी अच्छी गुजरती है.

नाभि 

जिस इंसान के नाभि के ऊपरी हिस्से पर तिल होता है, वे खाने-पीने के काफी शौकीन होते हैं. नाभि के अंदर या नाभि के आसपास तिल होना, धन-संपत्ति प्राप्ति का संकेत देता है. ऐसे लोग जिंदगी में ऊंचाईयों को छूते हैं और बड़ा मुकाम हासिल करते हैं. इनके पास पैसों की कभी कमी नहीं रहती और पूरा जीवन सुखमय कटता है.

नाभि के नीचे

वहीं, जिस इंसान के नाभि के थोड़ा नीचे तिल होता है. यह काफी शुभ माना जाता है. ऐसे लोगों को धन की कमी कभी नहीं रहती है. शुरुआती जिंदगी भले ही साधारण बीते, लेकिन भविष्य में कई बड़े कार्यों को करके काफी धन-संपत्ति एकत्रित कर लेते हैं. इसके साथ ही ऐसे लोग काफी भरोसेमंद होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Shani Dev: ये लोग माने जाते हैं शनि देव के प्रिय, कभी नहीं आने देते जीवन में संकट
Surya Grahan: पितृ पक्ष खत्म होते ही लग जाएगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, नवरात्रि पर पड़ेगा असर?

 

Trending news