Astro Tips: पूजा-पाठ में इसलिए जलाया जाता है घी का दीपक? लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखना जरूरी
Advertisement
trendingNow11612239

Astro Tips: पूजा-पाठ में इसलिए जलाया जाता है घी का दीपक? लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखना जरूरी

Astro Tips in Hindi: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ या हर शुभ काम में दीपक जरूर जलाया जाता है. आमतौर पर घी का दीपक जलाने के लिए कहा जाता है. ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है.

फाइल फोटो

Vastu Tips For Lighting Lamp in Hindi: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा विधि-विधान से करने का बड़ा महत्‍व है. इसके लिए देवी-देवताओं का चंदन-अक्षत, रोली-कुमकुम आदि से तिलक किया जाता है. उन्‍हें धूप-दीपक दिखाया जाता है. फल-फूल, मिठाइयां अर्पित की जाती हैं. इस दौरान घी या तेल का दीपक जलाया जाता है. इसके अलावा भी हर शाम को तुलसी कोट में दीपक जलाया जाता है. कई घरों में रोजाना मुख्‍य द्वार पर भी दीपक जलाकर रखा जाता है. इस तरह दीपक जलाने के लिए घी या अलग-अलग तरह के तेल का उपयोग किया जाता है. आइए जानते हैं कि दीपक जलाने के क्‍या लाभ हैं. साथ ही कब घी का और कब तेल का दीपक जलाना चाहिए. 

दीपक जलाने के लाभ 

देवी-देवताओं के सामने दीपक जलाने के कई लाभ हैं. इससे देवी-देवता प्रसन्‍न होते हैं. माहौल में सकारात्‍मकता आती है और वातावरण शुद्ध होता है. मान्यता है कि घर में दीपक जलाने से देवी-देवता प्रसन्‍न होते हैं. खासतौर पर शाम के समय घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्‍मी हमेशा घर में वास करती हैं. साथ ही घर के कई वास्‍तु दोष दूर होते हैं. 

घी या तेल, कौनसा दीपक जलाना ज्‍यादा शुभ? 

धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार घी और तेल दोनों के दीपक जलाना लाभ देता है लेकिन दोनों के लिए अलग-अलग नियम बताए गए हैं. घी का दीपक हमेशा भगवान के दाहिने तरफ जलाना चाहिए, वहीं तेल का दीपक भगवान के बाईं ओर रखना चाहिए. हनुमान जी को चमेली के तेल का और शनि देव को सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ होता है. इसके अलावा ज्‍यादातर देवी-देवताओं को प्रसन्‍न करने के लिए गाय के घी का दीपक जलाना ही सर्वोत्‍तम होता है. विशेष तौर पर मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए घी का दीपक ही जलाना चाहिए. 

दिशा का भी रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में दीपक जलाते समय दिशाओं का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. गलत जगह पर दीपक रखने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. दीपक को घर में हमेशा पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news