Tulsi Mala: तुलसी माला धारण करते ही लग जाएगा खुशियों का अंबार, ये ग्रह मजबूत होकर बरसाएगा बेशुमार दौलत
Advertisement

Tulsi Mala: तुलसी माला धारण करते ही लग जाएगा खुशियों का अंबार, ये ग्रह मजबूत होकर बरसाएगा बेशुमार दौलत

Tulsi Mala Ke fayade: शास्त्रों में तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है. कहते हैं तुलसी का पौधा जिस घर में होता है वहां सकारात्मकता का वास होता है जिससे घर में खुशहाली आती है. तुलसी के पौधे की तरह तुलसी की माला भी बेहद शुभ मानी गई है.  जानें इसे धारण करने के फायदे. 

 

tulsi mala benefits

Benefits of Tulsi mala: सनातन धर्म में तुलसी की पौधे की तरह तुलसी की माला का भी विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है. बिना तुलसी पत्र के भगवान विष्णु को भोग नहीं लगाया जाता. वहीं, तुलसी की माला के भी ढेरों लाभ हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी की माला में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में तुलसी की माला से भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप विशेश फलदायी साबित होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर तुलसी की माला को गले में धारण किया जाए, तो मन और आत्मा दोनों ही पवित्र होती हैं. साथ ही मन में सकारात्मक विचारों का संचार बढ़ता है. व्यक्ति को तनाव नहीं होता और वे तरक्की की राह पर चलता है. जानें तुलसी की माला धारण करने के लाभों के बारे में.

तुलसी की माला धारण करने से होते हैं ये लाभ 

- तुलसी की माला धारण करने से बुध और शुक्र ग्रह मजबूत होते हैं. बुध अगर अशुभ फल दे तो व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता होने लगती है, जिस कारण उसे जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही शुक्र ग्रह के कमजोर होने पर व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक, आर्थिक और सामाजिक कष्टों का सामना करना पड़ता है. शुक्र के कमजोर होने से व्यक्ति को भौतिक सुखों का अभाव होता है जिससे बचने के लिए तुलसी की माला धारण कर सकते हैं.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की माला पहनने से मन शांत रहता है. व्यक्ति का मानसिक तनाव दूर हो जाता है इससे साथ ही वे तरक्की करने लगता है. शांत मन से व्यक्ति अपने विचारों पर और फैसलों का अच्छे से निर्णय लेने में सक्षम होता है जिससे सफलता हमेशा उसका साथ देती है.

- जिस तरह तुलसी का पौधा सकारात्मकता का प्रतीक होता है उसी तरह तुलसी की माला भी सकारात्मकता का संचार कर व्यक्ति को संकट से बचाती है. इसे धारण कर व्यक्ति हर मुसीबत से छुटकारा पा सकता है.

- तुलसी की माला धारण करने से शारीरिक और मानसिक लाभ के अलावा आर्थिक लाभ भी होता है. इसे पहनने से व्यक्ति में आत्मविश्वास बढ़ता है जिससे वे तरक्की करता है और ऊंचे मुकाम तक पहुंचता है.

Anant Chaturdashi 2023: अनंत चतुर्दशी पर धागे पर 14 गांठें बांध कर लें ये काम, नोटों से हरी-भरी रहेगी तिजोरी
 

Ganesh Visarjan 2023: गणेश जी की विदाई से पहले कर लें ये छोटा सा उपाय, जाते-जाते किस्मत की चाबी दे जाएंगे भगवान
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news