योगी सरकार के बजट में किसानों की लगी लॉटरी, 3 नई योजनाएं होंगी शुरू और भी बहुत कुछ...
Advertisement
trendingNow12095999

योगी सरकार के बजट में किसानों की लगी लॉटरी, 3 नई योजनाएं होंगी शुरू और भी बहुत कुछ...

UP Government Budget: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए योगी सरकार ने अपने आठवें बजट में किसानों पर सबसे ज्यादा फोकस किया है. राज्य के किसानों को बजट में कई तरह की सौगात मिली है.

योगी सरकार के बजट में किसानों की लगी लॉटरी, 3 नई योजनाएं होंगी शुरू और भी बहुत कुछ...

UP Government Budget 2024: यूपी सरकार ने आज राज्य का बजट पेश किया है. आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए योगी सरकार ने अपने आठवें बजट में किसानों पर सबसे ज्यादा फोकस किया है. राज्य के किसानों को बजट में कई तरह की सौगात मिली है. आज योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट निकाला है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि इस बार बजट में किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों पर फोकस किया गया है. 

आइए आपको बताते हैं इस बार के बजट में योगी सरकार ने किसानों के लिए क्या-क्या ऐलान किए हैं-

शुरू की जाएंगी 3 नई योजनाएं

एग्रीकल्चर सेक्टर की ग्रोथ के लिए राज्य सरकार ने ये योजनाएं शुरू करने का प्लान बनाया है. 'राज्य कृषि विकास योजना' के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान है. दूसरी विश्व बैंक समर्थित 'यूपी एग्रीज योजना' के लिए भी 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

इसके अलावा तीसरी योजना प्रदेश के विकास खंडो और ग्राम पंचायतों में स्वचालित मौसम केंद्र तथा स्वचालित वर्षा मापी यंत्र स्थापित करने से जुड़ी है. इस योजना के लिए 60 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. 

'मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना' की शुरुआत

राज्य सरकार ने बताया कि 50 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ ही 'मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना' की भी शुरुआत की जा रही है. इसके अलावा किसानों के प्राइवेट ट्यूबवेल को रियायती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2,400 करोड़ रुपये का परिव्यय प्रस्तावित किया गया है. यह राशि चालू वित्त वर्ष में उपलब्ध कराए गए बजट से 25 फीसदी ज्यादा है. 

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना कहा कि 'पीएम कुसुम योजना' के तहत सरकार की तरफ से 449.45 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित है जो वर्तमान वित्त वर्ष 2023-24 की तुलना में दो गुना है. 

पीएम किसान में 63,000 करोड़ ट्रांसफर

इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिसंबर, 2023 तक लगभग 63,000 करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के जरिए ट्रासंफर की गई है. इसमें 2 करोड़ 62 लाख कृषकों के खातों में पैसा ट्रांसफर किया गया है. 

गन्ना किसानों को कितना फायदा मिला?

वर्तमान सरकार द्वारा साल 2017 से 29 जनवरी 2024 तक लगभग 46 लाख गन्ना किसानों को 2 लाख 33 हजार 793 करोड़ रुपये से अधिक का रिकार्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया गया है. यह गन्ना मूल्य भुगतान 22 सालों के सम्मिलित गन्ना मूल्य भुगतान 2 लाख 1 हजार 519 करोड़ रूपये से भी 20,274 करोड़ रूपये अधिक है. 

मिल रही है मंथली पेंशन

प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना के तहत प्रदेश के लघु एवं सीमांत कृषकों को 60 साल की आयु प्राप्त करने पर पुरूष और महिला दोनों के लिए 3000 रुपये की मंथली पेंशन दी जा रही है. 

Trending news