Advertisement
trendingPhotos2313218
photoDetails1hindi

दिल्ली में यहां मिल रहे हैं फ्री में हर तरह के पौधे, जल्दी करें कहीं खत्म न हो जाएं

आज कल लोग पेड़ पौधे लगाने के काफी शौकीन दिखाई देते हैं. हर किसी की बालकनी में, छत पर या घर के बाहर पौधे जरूर दिखाई देते हैं. लोग छोटे से बड़े हर तरह के पौधे लगाते हैं.

 

दिल्ली में फ्री पौधे

1/6
दिल्ली में फ्री पौधे

ऐसे ही पौधों के शौकीन लोगों के लिए सरकार फ्री में पौधे दे रही है, जी हां दिल्ली की 15 सरकारी नर्सरी में फ्री के पौधे मिलते हैं. इतना ही नहीं ये पौधे आपके घर भी पहुंचाए जाएंगे. तो चलिए जानते हैं कि कैसे मिलेंगे फ्री के पौधे?

 

2/6

हरियाली को बढ़ावा देने के लिए सरकार फ्री में लोगों को पौधे दे रही है, इसके लिए आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर करना होगा, ऑर्डर के बाद पौधा आपके घर पहुंचा दिया जाएगा.

 

3/6

पौधों को ऑर्डर करने के लिए आपको इस वेबसाइट (https://dillifreetree.eforest.delhi.gov.in) पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करें. अब रजिस्ट्रेशन करें अब  अपने नजदीकी नर्सरी से आप ऑर्डक प्लेस कर सकते हैं.

 

इन 15 नर्सरी से कर सकते हैं ऑर्डर

4/6
इन 15 नर्सरी से कर सकते हैं ऑर्डर

बिड़ला मंदिर नर्सरी, बरार स्क्वायर नर्सरी, दिल्ली कैंट, हौज रानी सिटी फॉरेस्ट नर्सरी, ममूरपुर नर्सरी, पूठ कलां नर्सरी, कुतुबगढ़ नर्सरी, रेवला खानपुर नर्सरी, टॉल सीडलिंग एंड मेडिसनल प्लांट, नर्सरी, तुगलकाबाद, अलीपुर नर्सरी, आनंद विहार नर्सरी, अरावली मॉडर्न फॉरेस्ट नर्सरी, तुगलकाबाद, आईटीओ नर्सरी, कमला नेहरू रिज नर्सरी, खड़खड़ी जटमल नर्सरी, कोंडली नर्सरी

 

5/6

लोग फ्री में पौधे पाकर इन्हें बर्बाद न कर दें इसके लिए सरकार ने एक पौधे खरीदने के लिए एक तय सीमा बनाई है. आम नागरिक केवल 100 पौधे ले सकता है और RWA/ऑर्गनाइजेशन 500 पौधे ले सकते हैं. अगर आपको 100 पौधों से भी ज्यादा पौधे चाहिए तो आपको फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की मंजूरी लेनी होगी.

 

6/6

अगर आपको ऑनलाइन पौधे बुक करने हैं तो आपको पोर्टल पर एक सेल्फी डालनी होगी, इसकी मदद से विभाग बांटे गए पौधों का जानकारी रख सकेगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़