Asim Munir: कौन है ISI का 'बदनाम' अफसर आसिम मुनीर? सिर्फ 8 महीने में कर दी थी छुट्टी
Advertisement

Asim Munir: कौन है ISI का 'बदनाम' अफसर आसिम मुनीर? सिर्फ 8 महीने में कर दी थी छुट्टी

Pak Army Chief Asim Munir: पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ आसिम मुनीर कौन है? और वो उन्होंने अब तक क्या किया है. जानिए सब कुछ

File PHOTO

Pakistan New Army Chief: पाकिस्तान को अपना नया आर्मी चीफ़ मिल गया है. जनरल आसिम मुनीर पाकिस्तान के नए फ़ौजी सरबराह होंगे. पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ की रेस में कई बड़े नाम शामिल थे. जिसके बाद जनरल मुनीर को ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. मीडिया ने मरियम औरंगज़ेब के हवाले से जानकारी दी है कि. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने जनरल आसिम  मुनीर को मुल्क़ का अगला आर्मी चीफ़ चुना है. मरियम औरंगजेब के मुताबिक राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी को इस बारे में जानकारी दे दी गई है. 

ख़बरों के मुताबिक वज़ीरे आज़म शहबाज़ शरीफ ने काफी अंदेशों और अफवाहों के बीच लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को देश के अगले फ़ौजी सरबराह के तौर पर चुना है. ले. जनरल मुनीर से पहले कमर जावेद बाजवा पाकिस्तान फ़ौज की कमान संभाल रहे थे. पाकिस्तान के मौजूदा आर्मी चीफ बाजवा के 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. जनरल मुनीर को खुफिया एजेंसी आईएसआई का एक बदनाम नाम माना जाता है. 

यह भी देखिए: बाजवा ने आखिरी भाषण में खोली पोल, 1971 की जंग में बोले गए सरकार के झूठ से उठाया पर्दा

कौन हैं जनरल असीम मुनीर
ले. जनरल आसिम मुनीर पाकिस्तानी फ़ौज के सबसे सीनियर ओहदेदार हैं. बताया जा रहा है कि उनका नाम वज़ीरे आज़म के पास भेजी जाने वाली लिस्‍ट में सबसे ऊपर था. आर्मी चीफ़ के तौर पर उनके नाम का ऐलान होने से पहले ले. जनरल आसिम रावलपिंडी में मौजूद जनरल हेडक्‍वार्ट्स में क्‍वार्टर मास्‍टर जनरल के ओहदे पर थे. मुनीर 2017  में डीजी मिलिट्री इंटेलिजेंस रह चुके हैं. साल 2018 में 8 महीने के लिए ISI चीफ रह चुके हैं. इस दौरान उनके कई ऐसे किस्से सामने आए, जिनकी वजह से उन्हें आईएसआई का एक बदनाम अफसर माना जाता था. मुनीर अक्‍टूबर 2018 में आईएसआई के चीफ बने थे, लेकिन सिर्फ आठ महीने बाद ही उनकी छुट्टी कर दी गई थी.

यह भी देखिए: शहबाज शरीफ का बेवकूफाना फैसला! 2 दिन में रिटायर हो रहे हैं आसिम मुनीर; सौंप दी फौज की कमान

जनरल कमर जावेद बाजवा के फेवरिट रहे हैं ले. जनरल मुनीर
ले. जनरल मुनीर सितंबर 2022 में रिटायर होने वाले थे लेकिन उनका कार्यकाल बढ़ाकर नवंबर तक किया गया था. अब यह तय हो चुका है कि अगले तीन साल के लिए ले. जनरल मुनीर आर्मी चीफ़ के ओहदे पर रहेंगे. यहां ये जानना दिलचस्प है कि ले. जनरल मुनीर, जनरल बाजवा के फेवरेट रहे हैं और जनरल बाजवा चाहते थे कि मुनीर ही आर्मी चीफ़ बनें. जिस वक्त जनरल बाजवा X कोर के कमांडर थे तब जनरल मुनीर वहां ब्रिगेडियर के तौर पर तैनात थे.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news