Masjid Al Haram में खत्म-उल-कुरान के मौके पर शामिल हुई ढाई मिलियन लोग, देखिए अंतरिक्ष से ली गई वीडियो
Advertisement

Masjid Al Haram में खत्म-उल-कुरान के मौके पर शामिल हुई ढाई मिलियन लोग, देखिए अंतरिक्ष से ली गई वीडियो

Masjid Al Haram: मुसलमानों के सबसे मुकद्दस शहर मक्का की मस्जिद अल हरम में खत्म उल कुरान के मौके पर तकरीबन 25 लाख लोगों शामिल हुए है. वहीं इससे पहले 27वीं शब के मौके पर बड़ी तादाद में लोगों ने हिस्सा लिया था. इस खास मौके पर एक अंतरिक्ष यात्री ने मस्जिद अल हरम का वीडियो बनाकर भेजा है. देखिए

Masjid Al Haram में खत्म-उल-कुरान के मौके पर शामिल हुई ढाई मिलियन लोग, देखिए अंतरिक्ष से ली गई वीडियो

Ramadan: रमजान का पवित्र महीना आखिरी चरण में है. अरब देशों में आज यानी 20 अप्रैल को 29 रोजे मुकम्मल हो चुके हैं. हरमीन शरीफीन में 29वीं रात को खत्म-उल-कुरान के मौके पर बड़ी तादाद में लोगों की भीड़ देखने को मिली. वहीं पैगंबर की मस्जिद में तरावीह के मौके पर रूहानी नजारे भी देखने को मिले. इमाम अल-हरम शेख अब्द अल-रहमान अल-सुदैस ने मस्जिद अल-हरम में कुरान को खत्म करने के बाद दुआ भी कराई. 

अरब मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक मस्जिद अल-हरम और मस्जिद नबवी में 29वीं तरावीह और खत्म-उल-कुरान की नमाज़ में कुल 30 लाख लोगों ने हिस्सा लिया. सऊदी मीडिया के मुताबिक रमजान की 29वीं रात को मस्जिद अल-हरम में खत्म-अल-कुरान की नमाज में 2.5 मिलियन (25 लाख) से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. नमाज़ के बाद कराई गई दुआ जिसमें तमाम दुनिया के लिए खैर की मांग की गई है. 

Yemen की राजधानी में ज़कात बांटने के दौरान मची भगदड़, 85 लोगों की मौत, वीडियो हुए वायरल

रमजान के मौके पर मक्का शहर देखने लायक होता है. वहां के मंजर देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. हर मुसलमान की ख्वाहिश होती है कि वो एक बार वहां जरूर जाए. इसकी तस्वीरें आपने सोशल मीडिया पर अक्सर देखी होंगी लेकिन हम आपको अंतरिक्ष से ली गई इस पवित्र शहर की तस्वीर दिखाने जा रहे हैं. दो वाकई आपको हैरान कर देगी. 

यूएई के अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल नयदी ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से सऊदी अरब की मस्जिद अल-हरम और मस्जिद नबवी का एक वीडियो साझा किया. अमीराती अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल नियादी वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर 6 महीने लंबे नासा मिशन पर हैं और वहां से वह अपने ट्विटर अकाउंट पर नियमित अपडेट साझा करते हैं.

सोमवार को रमजान की 27वीं रात के मौके पर सुल्तान अल-नियादी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अंतरिक्ष से मस्जिद अल-हरम और मस्जिद नबावी के नजारे साझा किए. सुल्तान अल-नियादी के ज़रिए शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि अंतरिक्ष से जमीन पर दिखने वाले अंधेरे में मस्जिद-उल-हरम और मस्जिद-ए-नबवी दिखाई दे रहे हैं.

गौरतलब हो कि आज शाम सऊदी अरब में ईद का चांद देखना संभव नहीं, 13 देशों के खगोल विज्ञान के 25 विशेषज्ञों ने एक संयुक्त बयान जारी किया. हालांकि जानकारों के मुताबिक सऊदी अरब में रमजान 30 दिन का होगा, ईद 22 अप्रैल शनिवार को होगी. यानी शव्वाल का चांद 20 अप्रैल की बजाए 21 अप्रैल को नजर आएगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news