आज ऊपर से काबे का दीदार करेगा चांद, साल में पहली और आखिरी बार होगा ऐसा, जानिए डिटेल
Advertisement

आज ऊपर से काबे का दीदार करेगा चांद, साल में पहली और आखिरी बार होगा ऐसा, जानिए डिटेल

Moon on Kaba: सऊदी अरब के शहर मक्का में आज चांद देखने लायक होगा. दरअसल आज चांद काबे के बिल्कुल ऊपर होगा और 93 फीसद पूरा होगा. 

आज ऊपर से काबे का दीदार करेगा चांद, साल में पहली और आखिरी बार होगा ऐसा, जानिए डिटेल

Kaba: शनिवार यानी 4 मार्च को सऊदी अरब के मक्का में चांद का नज़ारा देखने लायक होगा. दरअसल शनिवार को चांद काबा शरीफ के बिल्कुल ऊपर होगा. यह 2023 के दौरान पहली और आखिरी बार होगा. सऊदी अरब की कुछ वेबसाइट्स के मुताबिक जेद्दाह में एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन के प्रमुख इंजीनियर मजीद अबू ज़हरा ने कहा है कि ग्रीनविच टाइम के मुताबिक चांद शाम 7:43 बजे मक्का के आसमान में दिखाई देगा.

उन्होंने कहा कि इस दौरान चांद 93% पूर्ण होगा. इस मौके पर मंगल ग्रह पश्चिम दिशा में दिखाई देगा. आसमान में अन्य चमकीले सितारे भी नज़र आएंगे. इंजीनियर मजीद अबू ज़हरा ने कहा कि काबा के ठीक ऊपर चांद को देखकर, खगोलविद सितारों और ग्रहों के घूमने समेत अलग-अलग चीजों की तलाश करते हैं. दुनिया के अलग-अलग इलाकों में क़िबला की दिशा आसानी से निर्धारित की जा सकती है.

Women of the year: इस मुस्लिम महिला को मिला वुमन ऑफ द इयर का अवॉर्ड, जानिए कौन हैं 24 वर्ष की आयशा सिद्दीका

क्या है काबा?
दुनियाभर के मुसलमान सऊदी अरब के मक्का शहर में मौजूद काबे की तरफ रुख करके नमाज़ अदा करते हैं. कुरान और हदीस में इसको लेकर कहा गया है कि नमाज़ किबला (काबा) की तरफ मुंह कर नमाज़ अदा की जाए. भारत की तरफ से देखे तो काबा पश्चिम दिशा में पड़ता है. ऐसे में हर मुसलमान पश्चिम की जानिब मुंह करके नमाज़ अदा करता है. वहीं सउदी अरब की दूसरी दिशाओं में पड़ने वाले देशों के मुसलमान उत्तर-दक्षिण या पूरब की तरफ भी अपना रुख कर नामज पढ़ते हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news