Sri Lanka Crisis: सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने का रास्ता हुआ साफ; विपक्षी दलों ने जताई सहमति
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1252146

Sri Lanka Crisis: सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने का रास्ता हुआ साफ; विपक्षी दलों ने जताई सहमति

All party  interim government in Sri Lnka:  श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने सरकारी आवास पर हमले के बाद शनिवार को ऐलान किया था कि वह 13 जुलाई को इस्तीफा दे देंगे. 

अलामती तस्वीर

कोलंबोः श्रीलंका के मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के 13 जुलाई के संभावित इस्तीफे के बाद सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर इतवार को सहमत हो गए हैं. श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शनिवार को ऐलान किया था कि वह 13 जुलाई को इस्तीफा दे देंगे. श्रीलंका में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास पर कब्जा क लिया था, जिसके बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और राजपक्षे ने इस्तीफा देने की पेशकश की थी.

राजपक्षे के इस्तीफे का इंतजार करने की जरूरत नहीं 
राजपक्षे के संभावित इस्तीफे के बाद मौजूदा आर्थिक संकट से मुल्क को निकालने के तरीकों की तलाश के लिए विपक्षी दलों ने बैठक की है. सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना पार्टी (एसएलपीपी) के अलग हुए समूह के नेता विमल वीरावांसा ने कहा कि हम सभी दलों की हिस्सेदारी के साथ सैद्धांतिक रूप से एक अंतरिम सरकार बनाए जाने पर राजी हुए हैं. उन्होंने कहा कि यह ऐसी सरकार होगी जहां सभी दलों का समान प्रतिनिधित्व होगा. एसएलपीपी से अलग हुए समूह के एक दूसरे नेता वासुदेव नानायकारा ने कहा कि उन्हें 13 जुलाई को राजपक्षे के इस्तीफे का इंतजार करने की जरूरत नहीं है.

सोमवार को दोपहर में होगी बैठक 
मुख्य विपक्षी पार्टी समागी जन बालवेगया (एसजेबी) ने कहा कि उन्होंने आंतरिक चर्चा की है. एसजेबी के महासचिव रंजीथ मद्दुमा बंडारा ने कहा कि हमारा मकसद सीमित अवधि के लिए सभी पार्टियों की अंतरिम सरकार बनाना है, और फिर संसदीय चुनाव कराना है. राजपक्षे के इस्तीफा देने के बाद सत्ता परिवर्तन के लिए सदन की बैठक बुलाने पर चर्चा करने के लिए संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले राजनीतिक दलों के नेताओं की सोमवार दोपहर को बैठक होनी है. विक्रमसिंघे ने शनिवार को कहा था कि वह इस्तीफा देने के इच्छुक हैं ताकि देश में सर्वदलीय सरकार गठित करने के लिए रास्ता बन सके.

सरकार के कई मंत्रियों ने दिया इस्तीफा 
इस बीच, बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी प्रदर्शन के बाद श्रीलंका के पांच कैबिनेट मंत्रियों ने अपने इस्तीफे देने का ऐलान किया है. श्रीलंका के सेना प्रमुख जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने इतवार को सभी श्रीलंकाई लोगों से देश में शांति बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों और पुलिस की हिमायत करने की अपील की है. 

Zee Salaam

Trending news