Sri Lanka Crisis: प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंकाई PM विक्रमसिंघे के घर में लगाई आग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1251075

Sri Lanka Crisis: प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंकाई PM विक्रमसिंघे के घर में लगाई आग

Sri Lanka Crisis : इससे पहले, प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने स्थिति पर चर्चा करने और एक त्वरित समाधान पर आने के लिए एक आपातकालीन पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई.
 

प्रदर्शनकारी

कोलंबोः देश में अभूतपूर्व आर्थिक संकट से नाराज श्रीलंका के प्रदर्शनकारियों ने शनिवार की शाम प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के निजी आवास में तोड़-फोड़ की और आग लगा दी. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे लेकिन इसके बावजूद वे उनके घर में घुस गए और घर में आग लगा दी. इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग के साथ, राष्ट्रपति आवास पर धावा बोल दिया था. पुलिस द्वारा लगाए गए सुरक्षा घेरे को तोड़ दिया, स्विमिंग पूल में डुबकी लगाई और उनकी रसोई और घर पर लोगों ने कब्जा कर लिया. डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने कई पत्रकारों पर भी हमला किया जिसके बाद इलाके में और प्रदर्शनकारी जमा हो गए.

विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की 
इस बीच, कोलंबो नगर परिषद (सीएमसी) फायर ब्रिगेड ने कहा कि उन्हें सूचित किया गया था कि कोलंबो में प्रधान मंत्री के निजी आवास में आग लगा दी गई थी और उनकी टीम अशांति के कारण स्थान पर पहुंचने में असमर्थ थी. विक्रमसिंघे, जिन्हें मई में प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, ने सरकार की निरंतरता और सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. विक्रमसिंघे ने ट्विटर पर कहा, “सभी नागरिकों की सुरक्षा सहित सरकार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए, मैं आज पार्टी नेताओं की सबसे अच्छी सिफारिश को स्वीकार करता हूं, एक सर्वदलीय सरकार के लिए रास्ता बनाने के लिए. इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, मैं प्रधान मंत्री के पद से इस्तीफा दे दूंगा.

सर्वदलीय अंतरिम सरकार की नियुक्ति की जाएगी 
इस बीच, श्रीलंकाई सांसद हर्षा डी सिल्वा ने कहा कि पार्टी के अधिकांश नेताओं ने राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के इस्तीफे और अध्यक्ष के रूप में अधिकतम 30 दिनों के लिए राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने पर सहमति व्यक्त की थी. उन्होंने आगे कहा कि नेताओं ने सांसद के चुनाव पर भी सहमति व्यक्त की, शेष कार्यकाल के लिए संसद द्वारा निर्वाचित किया जाएगा. उन्होंने कहा, “अगले कुछ दिनों में सर्वदलीय अंतरिम सरकार की नियुक्ति हो जाएगी.“ इससे पहले, प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने स्थिति पर चर्चा करने और एक त्वरित समाधान पर आने के लिए एक आपातकालीन पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई. प्रधानमंत्री स्पीकर से संसद को बुलाने का भी अनुरोध कर रहे हैं. 

70 सालों में सबसे खराब दौर में श्रीलंका 
देश में बिगड़ती आर्थिक स्थिति ने तनाव को बढ़ा दिया है और पिछले कुछ हफ्तों में, ईंधन स्टेशनों पर व्यक्तियों और पुलिस बल के सदस्यों और सशस्त्र बलों के बीच कई टकराव की खबरें आई हैं, जहां जनता के हजारों हताश सदस्य कतारबद्ध हैं. 1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. तेल आपूर्ति की कमी ने स्कूलों और सरकारी कार्यालयों को अगली सूचना तक बंद करने के लिए मजबूर कर दिया है. घरेलू कृषि उत्पादन में कमी, विदेशी मुद्रा भंडार की कमी और स्थानीय मुद्रा मूल्यह््रास ने आर्थिक संटक को को हवा दी है. 

Zee Salaam

Trending news