Video: हिजाब के खिलाफ जारी है विरोध प्रदर्शन, अदाकारा ने नाराजगी में उठाया बड़ा कदम
topStories0hindi1391491

Video: हिजाब के खिलाफ जारी है विरोध प्रदर्शन, अदाकारा ने नाराजगी में उठाया बड़ा कदम

Hijab Controversy: ईरान से ताल्लुक रखने वाली अदाकारा एलनाज़ नौरोज़ी ने हिजाब के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन का सपोर्ट करते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में वह एक-एक कर अपने सारे कपड़े उतार रही हैं.

Video: हिजाब के खिलाफ जारी है विरोध प्रदर्शन, अदाकारा ने नाराजगी में उठाया बड़ा कदम

Hijab Controversy: ईरान में हिजाब के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन को दुनियाभर की कई बड़ी हस्तियों ने सपोर्ट किया है. भारत से बॉलीवुड अदाकारा प्रियंका चोपड़ा भी हिजाब के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन को सपोर्ट कर चुकी हैं. इस कड़ी में अब ईरानी मूल की 'एलनाज़ नौरौज़ी' ने भी अपना समर्थन दिया है. एलनाज़ नोरौज़ी नेटफलिक्स के ‘सेक्रेड गेम्स’ वेब सीरीज में नजर आ चुकी हैं. 

कपड़े उतारने का वीडियो पोस्ट किया

एलनाज़ नौरौज़ी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वह एक-एक कर अपने कई कपड़े उतार रही हैं. वीडियो के जरिए वह यह बता रही हैं कि यह उनकी मर्जी है कि वह क्या पहने और क्या नहीं. इसके लिए उन्हें कोई नहीं रोक सकता.

 

कैपशन में क्या लिखा?

एलनाज़ नौरौज़ी ने अपने इंस्टाग्राम पर वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा कि "कोई भी औरत दुनिया में कहीं भी इस बात की परवाह किए बगैर कि वह कहां से है, उसे यह अधिकार होना चाहिए कि वह जो चाहे, जब चाहे और जहां चाहे कुछ भी पहन सके. किसी को भी यह अधिकार नहीं है कि वह उसे जज करे या उसे दूसरे कपड़े पहनने के लिए कहे."

यह भी पढ़ें: महसा अमीनी के घर वालों को मिली जान से मारने की धमकी, विरोध प्रदर्शनों में जाने से रोका

एलनाज़ नौरौज़ी आगे लिखा कि "हर किसी के अलग-अलग विचार और विश्वास होते हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए. लोकतंत्र का मतलब है फैसले लेने की ताकत. हर महिला को अपने जिस्म पर फैसले लेने की ताकत होनी चाहिए."

कौन हैं नौरोजी? 

अदाकारी में अपना करियर शुरू करने से पहले नोरौज़ी ने तकरीबन 10 साल तक इंटरनेशनल ब्रांड जैसे डिओर, लैकोस्टे और ले कॉक स्पोर्टिव जैसे ब्रांडों के लिए काम कर चुकी हैं. 

क्या है हिजाब विवाद?

ख्याल रहे कि 22 साल की महसा अमीनी को हिजाब नहीं पहनने पर 13 सितंबर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. खबरें हैं कि पुलिस ने महसा अमीनी को हिरासत में टार्चर किया था जिसके बाद वह कोमा में चली गईं थी. इसके तीन दिन बाद महसा अमीनी की मौत हो गई थी. महसा अमीनी परिवार के साथ तेहरान घूमने गईं थीं. इस दौरान उन्होंने हिजाब नहीं पहना था. हिजाब न पहनने के जुर्म में धार्मिक मामलों की पुलिस ने महसा अमीनी को गिरफ्तार कर लिया था. इसके बाद उनकी बुरी तरह पिटाई की थी. इसके बाद खबर आई कि उनकी मौत हो गई. पुलिस के मुताबिक महसा की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई थी. 

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

 

Trending news