Russia: भारत में रूसी राजदूत ने 'कमज़ोर' पाकिस्तान को लेकर दिया ये बड़ा बयान
Advertisement

Russia: भारत में रूसी राजदूत ने 'कमज़ोर' पाकिस्तान को लेकर दिया ये बड़ा बयान

India-Russia: भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने सोमवार को कहा कि उनका मुल्क इस्लामाबाद के साथ अपनी आर्थिक हिस्सेदारी बढ़ाना चाहता है, क्योंकि उसका मानना है कि एक कमज़ोर पाकिस्तान, भारत तथा अफ़गा़ानिस्तान समेत क्षेत्र के लिए बेहतर नहीं होगा.

Russia: भारत में रूसी राजदूत ने 'कमज़ोर' पाकिस्तान को लेकर दिया ये बड़ा बयान

India-Russia: भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने सोमवार को कहा कि उनका मुल्क इस्लामाबाद के साथ अपनी आर्थिक हिस्सेदारी बढ़ाना चाहता है, क्योंकि उसका मानना है कि एक कमज़ोर पाकिस्तान, भारत तथा अफ़गा़ानिस्तान समेत क्षेत्र के लिए बेहतर नहीं होगा. एक सम्मेलन में ये टिप्पणियां करने के बाद रूसी राजदूत ने बाद में ट्विटर पर स्पष्ट किया कि उनके कहने का मतलब यह था कि एक अस्थिर पाकिस्तान, क्षेत्र में किसी भी देश के हित में नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि रूस ने उन खबरों पर बहुत गंभीर संज्ञान लिया है कि पाकिस्तान, यूक्रेन को सैन्य उपकरण भेज रहा है.

इस्लामाबाद के साथ सीमित रिश्ते: रूस
इस्लामाबाद के साथ रूस के रिश्ते बेहतर होने पर भारत में चिंताओं पर एक सवाल के जवाब में अलीपोव ने कहा कि उनका देश कभी ऐसा कुछ नहीं करेगा, जो नयी दिल्ली के हितों के लिए हानिकारक हो सकता है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ रूस के रक्षा संबंध बहुत महदूद हैं तथा व्यापक रूप से इसका मक़सद आतंकवाद रोधी सहयोग है. उन्होंने कहा, हमने लगातार कहा है कि हम पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों में कभी ऐसा कुछ नहीं करेंगे, जो भारत के लिए हानिकारक हो. हमारे इस्लामाबाद के साथ बहुत सीमित रक्षा संबंध हैं.

मुश्किल दौर से गुज़र रहा पाक
रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा कि लेकिन हम पाकिस्तान में अपनी आर्थिक उपस्थिति बढ़ाना चाहते हैं. हमें नहीं लगता है कि एक कमजोर पाकिस्तान क्षेत्र, भारत या अफगानिस्तान के लिए बेहतर ऑप्शन साबित होगा. पाकिस्तान द्वारा यूक्रेन को सैन्य साजो-सामान भेजे जाने की खबरों पर उन्होंने कहा, मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि हमने उन खबरों पर बहुत गंभीर नोटिस लिया है. ग़ौरतलब है कि पाकिस्तान अभी गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है , उसकी आर्थिक हालत बुरे दौर से गुज़र रही है और वो पूरी तरह क़र्ज़ में डूब चुका है.

Watch Live TV

Trending news