धोखे से पाक की सीमा में घुसा दुलर्भ प्रजाति का भारतीय हिरण; फिर जो हुआ वह रौंगटे खड़ा कर देगा
Advertisement

धोखे से पाक की सीमा में घुसा दुलर्भ प्रजाति का भारतीय हिरण; फिर जो हुआ वह रौंगटे खड़ा कर देगा

सांभर हिरण दुलर्भ प्रजाति का हिरण है और वर्ष 2008 से अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) ने इसे खतरे का सामना कर रही प्रजातियों की ‘लाल सूची’ में रखा गया है.

 

पाकिस्तानी सीमा में भारतीय हिरण

लाहौरः भारत से पाकिस्तानी इलाके में दाखिल हुए दुलर्भ सांभर हिरण ( Rare breed of Indian Deer enters in Pakistan) की जंगली कुत्तों के हमले के बाद कुछ ग्रामीणों द्वारा दुर्व्यवहार किए जाने के बाद मौत हो (Indian Deer died in Pakistan after ill Treatment) गई. पंजाब सूबे के वन्यजीव विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सांभर हिरण दुलर्भ प्रजाति का हिरण है और वर्ष 2008 से अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) ने इसे खतरे का सामना कर रही प्रजातियों की ‘लाल सूची’ में रखा गया है.

जंगली कुत्तों के हमले में घायल हुआ था सांभर 
अधिकारियों ने बताया कि यह हिरण लाहौर से करीब 60 किलोमीटर दूर कसूर के पास सोमवार को पाकिस्तान की सीमा में दाखिल हुआ और जंगली कुत्तों के हमले से घायल हो गया. उन्होंने बताया कि बाद में कुछ स्थानीय लोगों ने उसे पकड़ लिया और दुर्व्यवहार किया. अधिकारियों ने बताया कि सांभर हिरण की मौत एक जमींदार के आउटहाउस के सामने हुई जिसने उसे चिकित्सा मदद मुहैया कराने की चिंता नहीं की.

पकड़ने के चक्कर में हुई सांभर की मौत 
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा है कि घायल हिरण को पकड़ने की कोशिश के दौरान कुछ ग्रामीण उससे दुर्व्यवहार कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर वे कसूर के हवेली पडियानावाली गांव गए और मृत हिरण को अपने कब्जे में ले लिया. वन्यजीव विभाग ने बताया कि उसने दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई और जमींदार से पूछताछ के लिए पंजाब पुलिस को अर्जी दी है. लेकिन पुलिस ने अबतक इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news