नहीं हुआ चीन का तख्तापलट, अधिकारियों ने सोशल मीडिया वाली वीडियो को निराधार बताया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1368556

नहीं हुआ चीन का तख्तापलट, अधिकारियों ने सोशल मीडिया वाली वीडियो को निराधार बताया

China coup: पिछले दिनों सोशल मीडिया पर अफवाह फैली थी कि चीन के राष्ट्रपति को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है. इसके साथ कहा गया कि चीन का तख्तापलट कर दिया गया है. हालांकि अब वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों ने इस बात को अफवाह बताया है.

 

नहीं हुआ चीन का तख्तापलट, अधिकारियों ने सोशल मीडिया वाली वीडियो को निराधार बताया

China coup: बीजिंग में सैन्य तख्तापलट की निराधार अफवाहों और वरिष्ठ अधिकारियों के निष्कासन ने अगले महीने चीन की सत्तारूढ़ पार्टी की एक अहम बैठक से पहले इस अटकल को हवा दी है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तीसरा कार्यकाल दिए जाने की उम्मीद है. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, भ्रष्टाचार के लिए वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के एक समूह को जेल में बंद किए जाने के बाद शी के घर में नजरबंद होने की अजीबोगरीब अफवाह उड़ाई गई, जिसका जल्द ही खंडन किया गया.

फिर से नियुक्त होंगे शी

एक चीनी अदालत ने पिछले हफ्ते सार्वजनिक सुरक्षा के पूर्व उपमंत्री सुन लिजुन, पूर्व न्याय मंत्री फू झेंगहुआ और शंघाई, चोंगकिंग और शांक्सी के पूर्व पुलिस प्रमुखों को भ्रष्टाचार के आरोप में जेल भेज दिया था. फू और पुलिस प्रमुखों पर राजनीतिक गुट का हिस्सा होने और शी के प्रति निष्ठाहीन होने का आरोप लगाया गया था. भ्रष्टाचार विरोधी अभियान छेड़ने के बाद शी को एक अहम बैठक में पार्टी और सैन्य आयोग के नेता के रूप में फिर से नियुक्त किए जाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: XI Jinping News: शी जिनपिंग हुए हाउस अरेस्ट, क्या चीन में हुआ तख्तापलट?

 

तख्तापलट की अफवाहों का किया गया खंडन

सरकारी मीडिया ने रविवार को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की केंद्रीय समिति के प्रतिनिधियों की सूची की घोषणा की, जिनकी संख्या लगभग 2,300 थी, जिन्हें अंतिम रूप दिया गया था. शी को सूची में शामिल करने से सोशल मीडिया पर उन अफवाहों का खंडन हुआ जो 24 सितंबर से सैन्य तख्तापलट के बाद से घूम रही थीं. 

वीडियो से फैलाया गई अफवाह

ख्याल रहे कि दो दिन पहले अफवाह फैली थी कि चीन के राष्ट्पति शी जिनपिंग को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है. यह भी दावा किया गया कि चीन का तख्ता पलट हो गया है. हालांकि इस बात की अधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी थी.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news